Home /News /lifestyle /

कीमती क्रॉकरीज़ को टूटने से बचाने के लिए इस तरह करें हैंडल, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल

कीमती क्रॉकरीज़ को टूटने से बचाने के लिए इस तरह करें हैंडल, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल

टूटने और क्रैक्‍स से बचाने के लिए क्रॉकरीज को अधिक केयर की जरूरत होती है. Image Credit : shutterstock

टूटने और क्रैक्‍स से बचाने के लिए क्रॉकरीज को अधिक केयर की जरूरत होती है. Image Credit : shutterstock

How To Handle And Organize Crockery : कीमती क्रॉकरीज़ (Crockery) को हम खरीद तो लेते हैं लेकिन इन्‍हें संभाल (Handle) कर कैसे रखा जाए ये जानना भी बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    How To Handle And Organize Crockery : कई बार हम दिवाली या किसी खास ओकेजन पर महंगे और खूबसूरत क्रॉकरीज (Crockery) खरीदते हैं और शेल्‍फ में सजा कर रखते हैं. कई लोग इन्‍हें किचन (Kitchen) में रखना पसंद करते हैं तो कई इसे अपने सिटिंग एरिया में शेल्‍फ पर डेकोरेटर की तरह प्रयोग करते हैं. आमतौर पर इनका प्रयोग किसी खास ओकेजन पर ही किया जाता है. आपको बता दें कि क्रोकरीज में मैकेनिकल स्ट्रेंथ और रेसिस्टेंस होती है लेकिन ये नाजुक भी बहुत होते हैं. यही वजह है कि इसे स्‍टोर (Store) करने में की गई लापरवाही से ये आसानी से टूट भी सकते हैं. ऐसे में इन्‍हें टूटने और क्रैक्‍स से बचाने के लिए अधिक केयर (Care) की जरूरत होती है. हम आज आपको बताते हैं कि आप किन टिप्स (Tips) को अपनाकर आपकी क्रॉकरीज को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं.

    इन पर भारी बर्तन न रखें

    जब भी आप क्रॉकरीज को रखें तो हमेशा इस बात का विशेष ध्‍यान दें कि इन पर भारी बर्तन ना रखा जाए. ऐसे में हमेशा भारी और बड़ी प्लेस्ट को सबसे नीचे रखें और इनके ऊपर हल्के बर्तन रखें. यही नहीं अगर आप एक साथ ज्यादा बर्तन रखते हैं तो इससे प्लेट्स और क्रॉकरीज को नुकसान हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें : वर्क डेस्क पर इन पौधों को रखने से खूबसूरती बढ़ने के साथ-साथ परफॉर्मेंस पर भी दिखेगा पॉजिटिव असर

    पेपर का करें प्रयोग

    जब भी क्रॉकरीज  को रखें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि ये गीली नही हों. इन्‍हें पोछने के बाद दो बर्तनों  के बीच में पेपर या टीशू पेपर जरूर रखें. ऐसा करने से ये एक-दूसरे में चिपकते नहीं हैं और रगड़ते नहीं हैं.

    सफाई में टेंप्रेचर का रखें ख्याल

    जब भी क्रॉकरी के बर्तनों को धोएं तो इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि वे अधिक गर्म या अधिक ठंडा ना हों.  ऐसा होने पर ये चटक कर टूट सकते  हैं. हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी में ही इन्‍हें साफ करें.

    अखबार की जगह सफेद पेपर का करें प्रयोग

    अगर आप अखबार से क्रॉकरीज को लपेट कर रखेंगे तो इन पर अखबार का इंक लग सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप बिना प्रिंट वाले पेपर का प्रयोग करें.

    इसे भी पढ़ें : महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

    टॉवल का करें प्रयोग

    जब भी क्रॉकरी को वॉश करना हो तो आप इन्‍हें सावधान से साफ कर टॉवल पर उल्‍टा रखते जाएं. ऐसा करने से ये टूटेंगे नहीं और इनका पानी भी आसानी से साफ हो जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर