Home /News /lifestyle /

Kitchen Hacks: सर्दी में अगर जम जाती है सिलेंडर में गैस तो काम आएंगे ये आसान टिप्स

Kitchen Hacks: सर्दी में अगर जम जाती है सिलेंडर में गैस तो काम आएंगे ये आसान टिप्स

सर्दियों में सिलेंडर में गैस जमने पर अपनाएं ये तरीके.

सर्दियों में सिलेंडर में गैस जमने पर अपनाएं ये तरीके.

Kitchen Hacks: सर्दी (Winter) के दिनों में जब भी निर्धारित समय से पहले आपका गैस सिलेंडर (Gas cylinder) आपको ख़त्म हुआ मालूम हो, तो आपको एक बार ये जरूर जांचना चाहिए कि कहीं सिलेंडर में गैस जम जो नहीं गयी है. इसके लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. इन तरीकों को अपनाने से अगर गैस जमने (Gas freezing) की दिक्कत हो रही होगी तो आसानी से दूर हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

Kitchen Hacks: सर्दी (Winter) के मौसम में तेल, लोशन और पानी जमने की दिक्कत तो आम है लेकिन कई बार गैस (Gas) जमने की दिक्कत भी काफी परेशान करती है. कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि सर्दी के दिनों में सिलेंडर (Cylinder) में गैस भी जम जाती है. ऐसे में वो गैस को खत्म समझ कर सिलेंडर चेंज करवा देते हैं. जिससे आप पर एक्स्ट्रा फाइनेंशियल भार आ जाता है.ऐसे में सर्दी के दिनों में जब भी निर्धारित समय से पहले आपका गैस सिलेंडर आपको ख़त्म हुआ मालूम हो, तो आपको एक बार ये जरूर जांचना चाहिए कि कहीं सिलेंडर में गैस जम जो नहीं गयी है. इसके लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. इन तरीकों को अपनाने से अगर गैस जमने की दिक्कत हो रही होगी तो आसानी से दूर हो जाएगी. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

गर्म पानी की मदद लें

सर्दी के मौसम में सिलेंडर में जमी हुई गैस को सही करने के लिए आप तीन-चार लीटर पानी को गर्म करके एक चौड़े आकार के बर्तन में निकाल लें. इसके बाद गैस सिलेंडर को इस गर्म पानी में कुछ देर के लिए रख दें इसके बाद इस्तेमाल करें. इससे जमी हुई गैस फिर से सही हो जायेगी.

ये भी पढ़ें: किचन रखना है अप टू डेट तो घर ले आएं ये मॉडर्न उपकरण, समय की होगी भरपूर बचत

बोरी का इस्तेमाल करें

सर्दी के दिनों में सिलेंडर में गैस न जमने पाये इसके लिए आप बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप जूट की तीन-चार बोरी लें और इसको फैलाकर गैस सिलेंडर के नीचे रख दें. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो बोरी को गैस सिलेंडर पर लपेट भी सकते हैं. इससे सिलेंडर ठंडा होने से बचा रहेगा जिससे गैस जमने की दिक्कत आसानी से दूर हो जाएगी.

सिलेंडर ट्रॉली का काम में ला सकते हैं

सिलेंडर में गैस जमने से बची रहे इसके लिए आप सिलेंडर को जमीन पर रखने की जगह सिलेंडर ट्रॉली को काम में ला सकते हैं. ये ज्यादातर घरों में एक्स्ट्रा सिलेंडर रखने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इससे सिलेंडर जमीन के संपर्क में आने से बचा रहेगा और सर्दी की वजह से गैस जमने की दिक्कत आपको नहीं होगी. अगर ट्रॉली नहीं है तो आप कोई भी चीज स्टैंड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: नहीं बनती नरम और फूली रोटियां तो अपनाएं ये आसान टिप्स

धूप में रख सकते हैं

गैस जमने से बची रहे इसके लिए आप गैस सिलेंडर को कुछ देर के लिए धूप में भी रख सकते हैं. इससे भी गैस जमने की दिक्कत दूर होने लगती है. जिससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ने से बच जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर