• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • घर पर निकालते हैं जूस तो इन बातों का रखें ख्‍याल, नहीं पहुंचेगा सेहत को नुकसान

घर पर निकालते हैं जूस तो इन बातों का रखें ख्‍याल, नहीं पहुंचेगा सेहत को नुकसान

स्‍वाद बढ़ाने के लिए जूस में चीनी न डालें Image: Shutterstock

स्‍वाद बढ़ाने के लिए जूस में चीनी न डालें Image: Shutterstock

Kitchen Hacks: अगर आप घर पर फलों और सब्जियों से जूस (Juice) निकालते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Preparing Juice At Home: कोरोना महामारी के दौरान डॉक्‍टर लगातार लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे फलों और हेल्‍दी चीजों को अपने डाइट (Diet) में शामिल करें. यह भी हिदायत दी जा रही है कि बाहर बाजार में मिलने वाले जूस (Juice) के बदले घर पर ही जूस निकालें और इसका सेवन करें. ऐसे में कई लोग घर (At Home) पर जूस निकालने वाली मशीनों का प्रयोग कर फलों से जूस निकाल रहे हैं और परिवार के सदस्‍यों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए उन्‍हें ब्रेकफास्‍ट के दौरान दे रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि घर पर जूस निकालते वक्‍त भी यह जरूरी है कि आप कुछ जरूरी बातों को अनदेखा न करें. अगर आप कुछ बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं तो इसका नुकसान आपको और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों को झेलना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर पर जूस निकालते समय हमें किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

    इन बातों का रखें ख्‍याल

    – जब भी आप फल से जूस निकालने के लिए जूसर का इस्‍तेमाल करें इस बात का ध्‍यान रखें कि यह गर्म न हो. बेहतर होगा कि आप जार को पहले पानी से धो लें. गर्म जार में जूस खराब हो सकता है.

    – फलों को कुछ देर फ्रिज में जरूरी रखें, ऐसा करने से फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व अधिक देर तक बचे रहते हैं और जूस हेल्‍दी बना रहता है.

    इसे भी पढ़ें : बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

    – अधिक ठंडा भी न रखें. जूस की न्यूट्रिशन वैल्यू बनाए रखने के लिए आप हमेशा सामान्य तापमान पर ही इसका सेवन करें.

    – जूस बनाने के बाद उसे फ्रिज में स्‍टोर करने की बजाए ताजा ही पी लें.

    – जूस में नेचुरल शुगर होता है. ऐसे में स्‍वाद बढ़ाने के लिए चीनी का प्रयोग न करें.

    – कई बार हेल्‍दी वेजिटेबल जूस पीने के लिए लोग जूस तो बना लेते हैं लेकिन इसमें नमक या मसाला मिला लेते हैं. जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है.

    इसे भी पढ़ें : कई बीमारियों से निजात दिलाता है पत्थरचट्टा, जानिए इसके 5 फायदे

    – जूस निकालने से पहले सब्जी या फलों के बीजों को निकाल कर फेंक दें. बीज से जूस का स्वाद खराब हो जाता है और कई सब्जियों के बीज खाने से स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचता है.

    – फल सब्जियों को जब भी काटें, उन्‍हें काटते ही जूस बना लें, कटे फल को अधिक देर तक हवा में न छोड़ें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज