Home /News /lifestyle /

Kitchen Hacks: मामूली से दिखने वाले ये किचन हैक्स आपके काम को बना सकते हैं बेहद आसान

Kitchen Hacks: मामूली से दिखने वाले ये किचन हैक्स आपके काम को बना सकते हैं बेहद आसान

छोटे-छोटे ये टिप्स किचन में बहुत काम आ सकते हैं-Image/shutterstock

छोटे-छोटे ये टिप्स किचन में बहुत काम आ सकते हैं-Image/shutterstock

Kitchen Hacks: किचन (Kitchen) में काम करते समय कई तरह की दिक्कतें (Problems) सामने आती है. जिनका समाधान जल्दी समझ में नहीं आता है, जबकि होता किचन में ही मौजूद है. बता दें कि किचन के काम के दौरान आने वाली तमाम दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ बेहद आसान से किचन टिप्स (Kitchen tips) आपकी मदद कर सकते हैं और आपके काम को चुटकियों में काफी आसान बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Kitchen Hacks: किचन (Kitchen) में खाना बनाते समय कभी-कभी अजीब सी दिक्कतें पेश आती हैं. कभी कैंची या चाकू में धार नहीं है तो कभी बनाई गई चटनी का रंग काला पड़ रहा है या फिर कुकर (Cooker) सीटी देता है तो बहुत सारी दाल उससे निकलकर कुकर के ढक्कन पर जमा हो जाती है. ऐसी ही और भी तमाम समस्यायें किचन में काम करते समय आती रहती हैं. जिनका हमें सहसा कोई समाधान (Solution) नहीं सूझता. पर अगर हम थोड़ी सूझ-बूझ से काम लें और कुछ टिप्स अपनायें. तो किचन की इन परेशान कर देने वाली समस्याओं से काफी हद तक आसानी से निजात पाया जा सकता है.

यहां हम बात करेंगे किचन के लिये कुछ चुनिंदा पर बेशकीमती टिप्स (Kitchen Tips) की. जो किचन के काम को आसान बनाने में हमारी काफी मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

कुकर के ढक्कन पर दाल जमा होने की समस्या

कई बार ऐसा होता है कि दाल बनाते समय कुकर की सीटी से दाल का पानी रिसकर निकलता रहता है. ये वहीं आसपास कुकर के ढक्कन के ऊपर जमा होता रहता है. इससे ढक्कन पर दाल का रंग जम जाता है. यह समस्या बढ़ जाती है तो दाल का पानी कम भी हो सकता है. इस दिक्कत से बचने के लिये कुकर में दाल बनाते समय एक छोटी स्टील की कटोरी डाल दें. इस तरह कुकर की सीटी से दाल का पानी रिसना बंद हो जाता है.

मटर या सहजन को लंबे समय तक स्टोर करना

मटर या सहजन को एक डेढ़ महीने तक सुरक्षित रखा जा सकता है. इसके लिये सबसे पहले उनकी फलियां अलग कर लें. फिर उन्हें किसी एयर-टाइट कंटेनर में भर दें और उसे फ्रीजर में रख दें. इस तरह इनमें लंबे समय तक ताज़गी बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: इन 7 तरीकों से किचन का काम बनाएं आसान, वक्त की भी होगी बचत

कैंची या चाकू की धार तेज करना

किचन में सब्जी वगैरह काटते समय कभी-कभी हम पाते हैं कि कैंची या चाकू में धार ही नहीं है. इससे काम करने में दिक्कत होती है और इसके लिये तुरंत कोई उपाय भी नज़र नहीं आता. लेकिन कभी भी यह दिक्कत आने पर अगर हम चाकू या फिर कैंची को नमक वाले डिब्बे में दो-तीन मिनट तक चलायें तो उनकी धार वापस आ सकती है.

अगर राजमा भिगोना भूल गये हैं

अगर आप राजमा भिगोना भूल गये हैं और बनाना चाहते हैं, तो पानी और एक चम्मच नमक के साथ कुकर में एक सीटी आने तक पकायें. फिर उसे ठंडा होने दें और  इसमें एक कप आइस-क्यूब्स डाल दें, इससे राजमा अच्छी तरह गल जाता है. इसके बाद दोबारा कुकर में पांच-सात मिनट तक धीमी आंच पर पकायें. इस ट्रिक से राजमा कायदे का बनता है.

चावल का पानी

अगर उबलते वक़्त चावल का ढेर सारा पानी बच जाता है तो उसमें एक ब्रेड डालें और गैस पर चढ़ा दें. गैस बंद करने के बाद भी उसे कुछ देर वैसे ही रहने दें. बाद में इस ब्रेड को आप चाहें तो खा भी सकते हैं.

सेब काटने के बाद काले पड़ जाते हैं तो

सेब अक्सर काटने के थोड़ी देर बाद काले पड़ने लगते हैं. इसके लिये उन्हें काटने के बाद ठंडे पानी में नींबू और नमक डालकर रखें और निकाल लें. इस उपाय से कटे सेब देर तक ताजे रहेंगे और काले नहीं पड़ेंगे.

चटनी का रंग काला हो जाये तो

अगर चटनी बनाने के बाद काली सी दिखने लगे तो चटनी बनाते समय उसमें एक चम्मच दही मिला लें. इससे उसका रंग एकदम हरा रहेगा और देर तक रखने के बाद भी काला नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: एल्यूमिनियम कड़ाही हो गई है काली तो ऐसे करें साफ, नई जैसी आने लगेगी नज़र

लहसुन छीलने में आसानी

लहसुन छीलने में आसानी के लिये उसे छीलने से पहले गर्म पानी में रख दें. कुछ देर गर्म पानी में रहने के बाद जब लहसुन छीला जाता है तो छिलके बड़ी आसानी से उतर जाते हैं.

नमक में मॉइस्चर आना

नमक के बर्तन में गीलापन आने की दिक्कत अक्सर पेश आती है. इस नमी को सोखने के लिये उसमें कुछ चावल के दाने डाल दें. ये चावल के दाने नमक की नमी सोख लेते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर