Home /News /lifestyle /

घर पर बिना जामन के हलवाई जैसी दही इस तरह जमाएं, अपनाएं ये अनोखी टिप्‍स

घर पर बिना जामन के हलवाई जैसी दही इस तरह जमाएं, अपनाएं ये अनोखी टिप्‍स

आप हरी मिर्च की मदद से भी दही जमा सकते हैं. Image-shutterstock,com

आप हरी मिर्च की मदद से भी दही जमा सकते हैं. Image-shutterstock,com

Make Curd At Home Without Using Jaman : अगर घर में जामन (Jaman) या जोरन नहीं है और दही (Curd) जमाना है तो आप इन टिप्‍स (Tips) को फॉलो कर घर पर ही हलवाई जैसी दही जमा सकते हैं.

    Tips To Make Curd At Home Without Using Jaman : घर पर जमाई गई दही (Curd) हलवाई की दही से अधिक हेल्‍दी और फायदेमंद होता है. हालांकि हर किसी की यह शिकायत रहती है कि घर पर वैसा टाइट दही नहीं जमता  जैसे दुकानों में जमता है. यही नहीं, कई बार लोग इसका दोष जामन या मौसम को देते हैं. वे दही जमाने के लिए तमाम तरह के टोटके अपनाते है लेकिन उसके बावजूद बढिया ताजा दही नहीं जमता. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स (Tips) बनाएंगे जिसकी मदद से आप घर (At Home) पर हलवाई जैसा दही जमा सकते हैं. यही नहीं, इन टिप्‍स को फॉलो करें तो आपको जामन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. जी हां, दरअसल दही जमाने के लिए जरूरी नहीं कि आपको जामन की जरूरत पड़े ही. आप कुछ अन्‍य चीजों की मदद से भी दही जमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे.

    हरी मिर्च से जमाएं दही

    यह सुनने में अटपटा सा है ले किन आप हरी मिर्च की मदद से भी दही जमा सकते हैं. इसके लिए आपको जामन की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपको चाहिए एक हरी मिर्च, 1/2 कप उबला हुआ फुल क्रीम दूध. अब  इसे बनाने के लिए यह जानना जरूरी है कि दही जमाने के लिए हरी मिर्च स्टेम के साथ लें क्योंकि हरी मिर्च के एन्जाइम्स ही दही जमाने में मदद करते हैं. सबसे पहले दूध को उबालें और गुनगुना होने तक इंतजार करें. इसे कांच के बर्तन में रखें और इस दूध में मिर्च डाल लें. अब इसे रातभर रूम टेम्‍परेचर में ढककर रख दें. अब आपका जामन तैयार है. इसे नॉर्मल दूध में डालकर दही बनाएं. इससे बना दही स्‍वादिष्‍ठ और मीठा होगा.

    इसे भी पढ़ें : किचन में रखे चाकू की धार हो गई है कम, तो करें ये 3 उपाय, दोबारा नए जैसा करेगा काम

    नींबू से जमाएं दही

    इसे बनाने के लिए 1/2 कप फुल क्रीम दूध और एक चम्मच नींबू का रस लें. दूध को अच्छे से उबालकर धीमीं आंच पर खौलाएं. खौल जाए तो इसे गुनगुना करें और नींबू का रस मिलाकर ढक कर रातभर छोड़ दें. आपका जामन तैयार है. अब आप इससे दही जमाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर