• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • KITCHEN HERBS CAN INCREASE THE FLAVOR OF YOUR FOOD KNOW THEIR NAMES PUR

Kitchen Herbs: रसोई में लगी ये जड़ी बूटियां आपके खाने का जायका बढ़ा सकती हैं, जानें इनके नाम

पुदीना उगाना बेहद ही आसान है तथा यह स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है.

घर में पाई जाने वाली ताजा जड़ी-बूटियां (Herbs) आपके भोजन के स्वाद को और बेहतर बनाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    अपनी रसोई में जड़ी बूटी (Herbs) लगाने से स्वस्थ जीवन के साथ पैसे की भी बचत होती है. आप छोटे-छोटे गमलों का उपयोग करके इन जड़ी बूटियों वाले पौधों (Plants) को बहुत आसानी से उगा सकते हैं. इन गमलों को आप खिड़की पर, डाइनिंग टेबल या बालकनी (Balcony) में बहुत आसानी से रख सकते हैं. आपके अपने घर में पाई जाने वाली ताजा जड़ी-बूटियां आपके भोजन के स्वाद को और बेहतर बनाती हैं. आप इसका इस्तेमाल अधिक स्वादिष्ट सूप, स्टिू (Stew) और सलाद बनाने में कर सकते हैं. कुछ जड़ी-बूटियां जिन्हें आप अपने खाना पकाने वाले क्षेत्र में आसानी से उगा सकते हैं.



    तुलसी (Basil)
    तुलसी रोजमर्रा के उपयोग में लाई जाने वाली एक अद्भुत जड़ी बूटी है और यह विभिन्न प्रकार के रंगों और आकार के साथ मिलती है. तुलसी का कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. सलाद से लेकर तलने वाले व्यंजन तक में इसका उपयोग किया जाता है. आप एक छोटे से बर्तन में इस पौधे को लगा सकते हैं और बालकनी में लटका सकते हैं, जहां धूप इसे आसानी से मिल सकती है. अधिक स्वाद और खुशबू के लिए ताजा तुलसी के पत्तों को तोड़ कर इसका इस्तेमाल कर सकते है.

    इसे भी पढ़ेंः जानिये कौन से हैं फेमस फूड YouTube वीडियो और उनकी खासियत

    धनिया (Coriander)
    धनिया पत्ती (Chinese parsley) का इस्तेमाल ज्यादातर भोजन के बन जाने के बाद इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों और भारतीय व्यंजनों के मसालेदार खाद्य पदार्थों में सुगंध को बढ़ाने के लिए सही है. आप इसे एक छोटे गमले में लगा कर अपने डाइनिंग टेबल पर रख सकते हैं.

    प्याज-पत्ती (Chives)
    ज्यादातर व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. उत्तर-पूर्व भारत के कुछ व्यंजनों में प्याज या लहसुन के बजाय इसका उपयोग किया जाता है. यह अंडे, मछली, आलू, सलाद, घोंघा (shellfish) और सूप के साथ मिलकर उसके स्वाद को बढ़ा देता है. एक छोटा सा कार्डबोर्ड बॉक्स लें और इसमें कुछ मिट्टी डालें और फिर बीज या पौधे को डाल कर इसे बढ़ने दें. आप इसे अपने किचन के टेबल टॉप (Tabletop) पर रख सकते हैं.

    पुदीना (Mint)
    पुदीना उगाना बेहद ही आसान है तथा यह स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. आप एक छोटे बर्तन में इसे विकसित कर सकते हैं. पुदीने की कई किस्में होती हैं और इसका उपयोग मोइतो (Mojitos) या पुदीने के रस जैसे पेय पदार्थ में किया जाता है. आइस टी (Ice-Tea) बनाते समय आप कुछ पुदीना मिला सकते हैं. पुदीने का उपयोग सांस को ताजा करने और पेट को ठंडा करने के लिए भी किया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः ट्विटर पर One Pan Trick अंडे ने मचाया धमाल, वायरल हो रहा वीडियो

    लेमनग्रास (Lemongrass)
    लेमनग्रास में एक प्रकार से नींबू का स्वाद होता है जिसका उपयोग चाय बनाने में किया जाता है. इसका उपयोग ज्यादातर मसाले के रूप में किया जाता है. इनडोर लेमनग्रास के पौधे बाहर उगने वाले पौधे की तुलना में थोड़े छोटे हो सकते हैं लेकिन आप इसे बालकनी में भी रख सकते हैं. आप बीज का उपयोग करके इस जड़ी बूटी को विकसित कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: