Home /News /lifestyle /

Kitchen Tips: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

Kitchen Tips: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

फ्रिज में इन चीजों को गलती से भी न रखें. Image - Shutterstock

फ्रिज में इन चीजों को गलती से भी न रखें. Image - Shutterstock

Kitchen Tips: कई बार अनजाने में ही हम फ्रिज में ऐसे सामान रख देते हैं जो कि फ्रिज में रखने की वजह से ही जल्द खराब हो जाते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो इन गलतियों को न करें.

    Kitchen Tips: फ्रिज (Fridge) का इस्तेमाल अब हर घर की जरुरत बन चुका है. किसी भी फूड आइटम (Food Items)को स्टोर करना हो तो हम फ्रिज का सहारा लेते हैं. कई चीजों को हम फ्रिज में इसलिए रखते हैं कि वह जल्द खराब न हो, लेकिन कई बार अनजाने में हम ऐसी चीजों को फ्रिज में रख देते हैं जो कि फ्रिज में नहीं रखी जाना चाहिए. इसके चलते वो चीजें तय समय से पहले ही खराब हो जाती है. जबकि अगर वे चीजें फ्रिज के बाहर होती तो लंबे वक्त तक उनका उपयोग किया जा सकता था. हर घऱ में कभी न कभी इस तरह की गलती हुई होगी. गलती का एहसास तब होता है जब सामान खराब हो जाता है.
    आज हम आपको ऐसे फूड आइटम्स बताने जा रहे है्ं जिन्हें कभी भी फ्रिज में जगह नहीं देना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो वह सामान खराब हो जाता है. कई बार तो उस आइटम की वजह से फ्रिज के अन्य सामानों के खराब होने का खतरा भी पैदा हो जाता है.

    इन्हें फ्रिज में न रखें

    1. आलू – सब्जियों को स्टोर करने के लिए हम फ्रिज का सहारा लेते हैं. कई लोग सब्जियों के साथ आलू को भी फ्रिज में रख देते हैं, जिससे आलू जल्द खराब हो जाता है. दरअसल आलू में स्टार्च अधिक होता है. ठंड की वजह से वह शुगर के रुप में टूटता है और मीठा हो जाता है, इससे इसका टेस्ट और शेप दोनों खराब हो जाते हैं.
    2. टमाटर – टमाटर अगर पक जाते हैं तो वे ज्यादा स्वादिष्ट हो जाते हैं. फ्रिज में अगर टमाटरों को रख दिया जाता है तो उनके पकने की नेचुरल प्रोसेस रुक जाती है. इस वजह से वे सॉफ्ट हो जाते हैं और उनके अंदर आइस जमने लगती है.

    इसे भी पढ़ें: रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, खर्च में भी आएगी कमी
    3. कॉफी – फ्रिज में कॉफी को कभी भी नहीं रखना चाहिए. इससे कॉफी का स्वाद खराब हो जाता है. इसे फ्रिज में रखने पर यह अपनी नेचुरल स्मेल को भी खो देती है. इसे हमेशा फ्रिज के बाहर एयरटाइट जार में ही रखना चाहिए.
    4. ब्रेड – हम सोचते हैं कि ब्रेड को फ्रिज में रखने से वह ज्यादा दिनों तक ताजी रहेगी लेकिन ऐसा नहीं है. फ्रिज में रखने पर ब्रेड जल्द खराब हो जाती है. इसके जल्दी सूखने की वजह से यह आसानी से चूरा हो जाती है.
    5. प्याज – ज्यादातर घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले प्याज को लंबे वक्त तक स्टोर करने के लिए कभी भी फ्रिज का उपयोग न करें. इन्हें फ्रिज में रखने से ये जल्द ही बेहद सॉफ्ट हो जाते हैं. इतना ही नहीं प्याज की हार्ड स्मेल फ्रिज के अन्य सामानों में भी उतर जाती है और उनका स्वाद खराब हो जाता है.

    इसे भी पढ़ें: किचन क्लीनिंग को लेकर हैं परेशान? इन आसान टिप्स से करें सफाई
    6. तेल – फ्रिज में कभी भी तेल को जगह नहीं देना चाहिए. तेल अगर फ्रिज में रखते हैं तो वह जल्द गाढ़ा हो जाता है. जल्द जमने वाले तेलों जैसे नारियल, ऑलिव ऑयल को तो गलती से भी फ्रिज में स्थान नहीं देना चाहिए.
    7. शहद – भारतीय घरों में शहद मौजूद होता है. इसे स्टोर करने के लिए फ्रिज की जरुरत नहीं है. इसमें प्राकृतिक तौर पर प्रिजरवेशन का गुण होता है. कांच के जार में अगर इसे सालों तक भी स्टोर किया जाए तो यह खराब नहीं होता है. फ्रिज में शहर को रख दिया जाए तो उसमें चीनी कण जमा हो जाते हैं और वह सूख सकता है. सूखने के बाद इसे जार से निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है.

    Tags: Food, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर