Home /News /lifestyle /

Kitchen Tips: इन बातों का रखेंगे ख्‍याल, तो छिले हुए आलू नहीं होंगे काले

Kitchen Tips: इन बातों का रखेंगे ख्‍याल, तो छिले हुए आलू नहीं होंगे काले

विनेगर की मदद से भी आप अपने कटे आलू को काला होने से बचा सकते हैं. Image Credit : shutterstock

विनेगर की मदद से भी आप अपने कटे आलू को काला होने से बचा सकते हैं. Image Credit : shutterstock

Kitchen Tips: आलू (Peeled Potatoes) काटने के बाद मिनटों में काले (Black) होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ बातों (Tips) को ध्‍यान में रखें तो इन्‍हें आप लंबे समय तक काला होने से बचा सकते हैं.

    How To Store Peeled Potatoes: कई सब्जियां होती हैं जिन्‍हें जब हम काटते हैं तो ये अधिक देर तक ताजा नहीं दिखतीं और रखे रखे मिनटों में काली होने लगती हैं. ऐसा ही एक सब्‍जी है आलू (Potato). सब्‍जी बनाने के लिए जब हम आलू को काट कर रखते हैं तो ये थोड़ी देर में ही काला (Black) होने लगता है. इसकी वजह से ये दिखने में तो खराब लगता ही है इसका टेस्‍ट भी कसैला होने लगता है. दरअसल आलू में एक एंजाइम होता है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही रिएक्शन करता है और आलू का कटा हिस्‍सा अपना रंग गाढा करने लगता है. जबकि जब आलू नहीं कटा होता है तो इसका छिलका ऑक्सीजन को एंजाइम से दूर रखने में मदद करता है.  तो आइए जानते हैं कि आखिर आलू काटने के बाद हम इसे काला होने से कैसे बचा सकते हैं.

    इस तरह बचाएं आलू को काला पड़ने से  

    1.नींबू पानी का इस्तेमाल

    अगर आपको आलू काटना हो तो पहले एक बर्तन में पहले से ही पानी भरें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला दें. अब आलू को काट काट कर इस पानी में डुबाकर रखते जाएं. आलू के रंग और स्वाद पहले की तरह ही रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : चाय को बनाना है हेल्दी तो अपनाएं ये 8 टिप्‍स, नहीं पहुंचेगा सेहत को नुकसान

     

    2.मेटल के बर्तन में न रखें

    अगर आप आलू को काटकर मेटल के बर्तन में रख रहे हैं तो हो सकता है कि ये रिएक्‍शन कर कलर चेंज करने लगे. ऐसे में कोशिश करे कि छिले हुए आलू को कांच के या फिर मिट्टी के बर्तन में रखें.

    3.विनेगर का करें प्रयोग  

    विनेगर की मदद से भी आप अपने कटे आलू को काला होने से बचा सकते हैं. आप छिले हुए आलू को अगर बहुत देर बाद इस्तेमाल करना है तो इन्हें काटकर सिरके के पानी में रखें. इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी भरें और इसमें दो से तीन चम्‍मच विनेगर डालें. आपका आलू घंटों बाद भी काला नहीं होगा.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर