Home /News /lifestyle /

Kitchen Tips: इन 7 तरीकों से किचन का काम बनाएं आसान, वक्त की भी होगी बचत

Kitchen Tips: इन 7 तरीकों से किचन का काम बनाएं आसान, वक्त की भी होगी बचत

इन तरीकों को अपनाकर किचन वर्किंग आसान बनाई जा सकती है.

इन तरीकों को अपनाकर किचन वर्किंग आसान बनाई जा सकती है.

Kitchen Tips: किचन वर्किंग (kitchen Working) सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है. यही से हमारे सेहतमंद रहने की शुरुआत होती है. जब स्वादिष्ट और गर्मागर्म खाना हमारी थाली में आता है तो हम उसे शौक से खा लेते हैं लेकिन उसे बनाने के पीछे की मेहनत को कई बार अनदेखा कर देते हैं. किचन में काम करना कई बार काफी मुश्किल होता है, हालांकि कुछ तरीकों (Kitchen Tips) को अपनाकर किचन के काम को बहुत हद तक आसान बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Kitchen Tips: किचन (Kitchen) में काम करना भले ही एक एक नजर में आसान लगे लेकिन ये ऑफिस वर्किंग से कम मुश्किल काम नहीं है. सबसे बड़ी बात किचन वर्किंग सीधे परिवार के हर सदस्य की सेहत से जुड़ा मामला होता है. कई बार जब स्वाद और सेहत से भरपूर खाना हमारे सामने आता है तो हम उसे बड़े चाव से खा लेते हैं लेकिन उसे बनाने के पीछे की मेहनत को नज़रअंदाज कर देते हैं. किचन से जुड़े कई काम काफी थकाने वाले होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने किचन (Kitchen Tips) के काम को आसान बनाकर अपनी मेहनत और समय की बचत करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग कर किचन वर्किंग को बहुत हद तक आसान किया जा सकता है.

इन तरीकों से किचन वर्किंग बनाएं आसान

1. लहसुन का इस्तेमाल लगभग रोजाना दोनों समय के खाने में किया जाता है. लहसुन छीलने के बाद ही उपयोग किया जाता है. ऐसे में हम इसके छिलने उतारने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. सबसे पहले लहसुन की कलियों को अलग-अलग कर एक बाउल में रख लें. उसके बाद इन कलियों को टपरवेयर के एक डिब्बे में रखकर ढक्कन बंद कर दें और उसे कुछ देर तक हिलाएं. इससे लहसुन की कलियां छिलकों से अलग हो जाएंगी. ये तरीका काम आसान बनाने के साथ ही समय बचाने वाला भी रहेगा.

2. दूध को गर्म करने के दौरान थोड़ा ही ध्यान चूकने से गिर जाना लगभग हर घर की परेशानी है. कई घरों में तो हफ्ते में एक या दो बार ऐसी नौबत आ ही जाती है. अगर दूध को उबलने के बाद छलकने से बचाना है तो जिस भी बर्तन में दूध गर्म करें. उसके ऊपर एक लड़की की चम्मच या स्टिक रख दें. आप देखेंगे कि दूध उबलने के बावजूद भी बर्तन से बाहर आकर नहीं गिरता है. ये आपकी परेशानी को हल करने का आसान तरीका है.

इसे भी पढ़ें: एल्यूमिनियम कड़ाही हो गई है काली तो ऐसे करें साफ, नई जैसी आने लगेगी नज़र

3. हर घर में महीने में कम से कम एक या दो मौके ऐसे आते हैं जब खाने के लिए चीज़ (Cheese) का इस्तेमाल किया जाता है. चीज़ को कसने (Grate) में कई बार काफी मशक्कत करना पड़ती है. आप भी अगर इस तरह की परेशानी से दो-चार हुए हैं तो चीज़ को कसने से पहले उसे लगभग आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. उसके बाद उसे ग्रेट करेंगे तो वह आसानी से कस जाएगा.

4. नींबू का हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. नींबू का जूस भी काफी यूज किया जाता है. आप अगर नींबू को अच्छी तरह से निचोड़कर पूरे रस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे उपयोग करने से पहले इसे आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसे निकालने के बाद लगभग 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें. इसके बाद इसे निचोड़ेंगे तो नींबू का सारा रस आसानी से निकल जाएगा.

5. पसंदीदा फलों में से एक केला खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उसे स्टोर करना उतना ही मुश्किल होता है. थोड़ा भी ज्यादा पका केला हो तो उसके जल्द खराब होने का डर बना रहता है. आप भी अगर केला खाने के शौकीन हैं और ज्यादा दिनों तक केले को अच्छे से स्टोर कर रखना चाहते हैं तो केले के ऊपरी छोर (डंठल की ओर) को क्लिंजफिल्म (Clingflim) से पैक कर रख दें. इससे केला जल्दी से नहीं पकेगा और देर से खराब होगा.

इसे भी पढ़ें: बिना RO मशीन के घर पर इन तरीकों से पानी कर सकते हैं साफ

6. अगर किसी बर्तन में घी, तेल या फिर शहद का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस्तेमाल के बाद उसे साफ करना बेहद मुश्किल काम होता है. इस काम को आसान बनाने के लिए इन चीजों के इस्तेमाल से पहले बर्तन में कुकिंग स्प्रे कर दें. इससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे.

7. घर में हम जो आइस क्यूब्स (Ice Cubes) तैयार करते हैं वो ट्रांसपरेंट नहीं होते हैं लेकिन किसी पार्टी में ट्रांसपरेंट आइस क्यूब्स ने आपका ध्यान जरूर खींचा होगा. अगर आप भी घर में होने वाली किसी पार्टी के लिए ट्रांसपरेंट आइस क्यूब्स तैयार करना चाहते हैं तो बर्फ जमाने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करने के बजाय उबले पानी (Boil Water) का इस्तेमाल करें. इससे बनने वाले आइस क्यूब्स ट्रांसपरेंट नजर आएंगे.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर