Home /News /lifestyle /

kitchen tips leftover roti recipe basi roti ka kya karen in hindi pra

घर में बची बासी रोटियों का इस तरह करें इस्‍तेमाल, हर कोई मांगेगा रेसिपी

बासी रोटियों से आप पिज्‍जा या नूडल्‍स बना सकते हैं.

बासी रोटियों से आप पिज्‍जा या नूडल्‍स बना सकते हैं.

बासी रोटियों की मदद से आप कुछ ऐसे स्‍नैक्‍स या खाने की चीज बना सकते हैं जिसे लोग मांग मांग कर खाएंगे. यही नहीं, लोग आपसे इसे बनाने का टिप्‍स (Tips) भी पूछेंगे. तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज (recipe) बताते हैं जिसे बनाने के लिए अपको बासी रोटियों की जरूरत पड़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

रात की बची रोटियों को सुबह कोई नहीं खाना चाहता. ऐसे में उन्‍हें फेंकने के अलावा कोई उपाय हमारे पास नहीं होता है. लेकिन खाने की चीजों को बर्बाद करना अन्‍न का अपमान करने जैसा है. ऐसे में अगर आपके घर में भी बासी रोटी बच जाती है और उसे कोई खाना नहीं चाहता तो आपके लिए यहां कुछ उपयोगी उपाय बनाए जा रहे हैं. जी हां, इन बासी रोटियों की मदद से आप कुछ ऐसे स्‍नैक्‍स या खाने की चीज बना सकते हैं जिसे लोग मांग-मांग कर खाएंगे. यही नहीं, लोग आपसे इसे बनाने का टिप्‍स भी पूछेंगे. तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज़ बताते हैं जिसे बनाने के लिए अपको बासी रोटियों की जरूरत पड़ेगी.

बासी रोटी से बनाएं ये चीजें

रोटी टिक्की
रात में अगर रोटियां बच गई हैं तो आप इन्‍हें तोड़कर मिक्‍सी में पीस लें और इसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में उबला आलू मिलाएं और जरूरत के हिसाब से अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, चाट मसाला, नमक, हरा धनिया, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटी हुई प्याज मिक्‍स करें. अब इसमें नींबू डालकर अच्छी तरह चोखा जैसा बना लें और छोटी छोटी टिक्कियां बनाएं. इन टिक्कयों को तवे पर हल्के तेल की मदद से सेंक लें. इसे चटनी और सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

 इसे भी पढ़ें : Kitchen Hacks: फटे दूध से बनाएं ये पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन

रोटी नूडल्स
बची रोटियों को बारीक और लंबा लंबा नूडल की तरह काट लें. अब एक पैन में कटा हुआ प्याज, लहसुन, शिमला मिर्च, पत्तागोभी आदि डालकर हाई फ्लेम में फ्राई करें. अब इसमें रेड चिली सॉस, विनेगर, टमाटो सॉस और सोया सॉस डालकर इसमें कटी रोटियों को डालें. आपको रोटी नूडल्‍स तैयार है.

रोटी फ्राई
बासी रोटियों के छोटे-छोटे टुकड़े करें और इनमें नमक, हरी मिर्च, अमचूर और धनिया पाउडर मिलाएं. अब कढ़ाई में प्याज, शिमला मिर्च, पत्तागोभी डालकर भूनें. रोटियों में मसाला मिक्स करने के बाद कढ़ाई में डालें और चलाएं. 5 मिनट में आपका रोटी फ्राई तैयार है.

इसे भी पढ़ें : Cooking Tips: नॉन स्टिक पैन में इन चीजों को भूलकर भी ना पकाएं, सेहत को हो सकता है नुकसान

रोटी पिज्जा
उबले आलू, कटा हुआ प्याज, कटा टमाटर, नमक काली मिर्च, धनिया पाउडर और अमचूर मिलाकर मैश कर लें. अब  थोड़ा सा सलाद, टमाटर, प्याज और खीरा काटकर रखें. अब बची हुई रोटी पर टोमेटो कैचअप या शेजवान सॉस लगाएं और आलू मैश फैलाकर उस पर सलाद के टुकड़े डाल कर बेक कर लें. आप इसपर चीज भी स्‍प्रेड कर सकते हैं.

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर