होम /न्यूज /जीवन शैली /गर्मियों में इन चीजों को रखें फ्रिज से दूर, लंबे समय तक रहेंगी फ्रेश और स्वाद रहेगा बरकरार

गर्मियों में इन चीजों को रखें फ्रिज से दूर, लंबे समय तक रहेंगी फ्रेश और स्वाद रहेगा बरकरार

तेल और रिफाइंड फ्रिज में नहीं रखने चाहिए

तेल और रिफाइंड फ्रिज में नहीं रखने चाहिए

KEERTI गर्मियों में होंठ फट रहें हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय-4184017 ज्यादा तेल मसाले का खाने के बाद हमेशा रखें इ ...अधिक पढ़ें

आमतौर पर गर्मियों में फ्रिज का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. डेली खाने-पीने की चीजों से लेकर फल, सब्जी और स्नैक्स तक को फ्रिज में सहेज कर रखा जाता है. बेशक गर्मी के मौसम में ज्यादातर चीजों को फ्रिज में रखना काफी फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ उनकी ताजगी बनी रहती है बल्कि चीजें काफी समय तक खराब नहीं होती है. लेकिन बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जिनको फ्रिज में रखना काफी नुकसानदायक भी हो सकता है.

दरअसल, ज्यादातर लोग चीजों को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए खाने की सभी चीजों को फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर चीज फ्रिज में सुरक्षित नहीं रहती है. कुछ चीजें बाहर रखने की अपेक्षा फ्रिज में रखने से जल्दी खराब हो जाती हैं और उनके पोषक तत्वों में भी कमी आने लगती है. तो आइए जानते हैं किन चीजों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए.

इन सब्जियों को रखें फ्रिज से दूर
गर्मियों के मौसम में टमाटर, आलू, नींबू और प्याज को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. बता दें कि टमाटर को फ्रेश रहने के लिए सामान्य तापमान की जरूरत होती है. ऐसे में फ्रिज के कम तापमान में टमाटर जल्दी गल जाते हैं. वहीं आलू को फ्रिज में रखने से इनमें मिठास आने लगती है और ये जल्दी खराब हो जाते हैं. इसी कड़ी में नींबू के छिलके फ्रिज में काले पड़ जाते हैं और प्याज जल्दी सड़ने लगती है.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

इन फलों को फ्रिज में रखने से बचें
गर्मियों के मौसम में कई लोग फलों को फ्रेश और ठंडा रखने के लिए इन्हें फ्रिज में रख देते हैं. हालांकि, केला, तरबूज और खरबूजा जैसे फल ज्यादा देर तक फ्रिज में रखने से अपने पोषक तत्व खो देते हैं. अगर आप चाहें तो केले को प्लास्टिक पॉलीथीन में लपेट कर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. साथ ही तरबूज और खरबूज को खाने के कुछ देर पहले फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं.

फ्रिज में न रखें प्रोसेस्ड फूड
अधिकतर लोग जैम, पीनट बटर, कैचप और सोया सॉस को फ्रिज में रखना पसंद करते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि प्रोसेस्ड फूड और प्रिजर्वेटिव्स को फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं होती है. ये चीजें बाहर भी सेफ रहती हैं और लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं.

कॉफी और ड्राई फ्रूट्स
कॉफी और ड्राई फ्रूट्स को फ्रिज के बाहर रखना ही बेहतर रहता है. बता दें कि जहां कॉफी को फ्रिज में रखने से उसकी खुश्बू चली जाती है. वहीं ड्राई फ्रूट्स भी फीके लगने लगते हैं. इसलिए कॉफी और ड्राई फ्रूट्स के स्वाद का पूरा लुत्फ उठाने के लिए इन्हें सामान्य तापमान में ही रखें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: किचन में मौजूद इन चीजों की नहीं होती है कोई एक्सपायरी डेट, यहां जानें वजह

शहद और तेल
खाने में इस्तेमाल होने वाले तेल और शहद को भी फ्रिज में रखने से बचें. शहद को फ्रिज में रखने से इसमें दाने पड़ने लगते हैं और यह जल्दी खराब हो जाता है. इसी कड़ी में तेल फ्रिज में रखने से गाढ़ा हो जाता है या जम भी जाता है. जिसे बाहर निकालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें