लाइव टीवी

एक ऐसा फल जिसे रोज खाने से आप दिखेंगे जवान, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 6:17 AM IST
एक ऐसा फल जिसे रोज खाने से आप दिखेंगे जवान, बना रहेगा चेहरे का ग्लो
कीवी में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारी स्किन को सुंदर बनाने का काम करता है.

कीवी खाने में जितना मजेदार फल है उससे कहीं ज्यादा यह हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 6:17 AM IST
  • Share this:
फल हमारे हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो, आपकी स्किन को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसे फल के बारे में जिसे खाने से चेहरे की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी. जी हां, हम बात कर रहे हैं, कीवी फल के बारे में. तो आइए अब जानते हैं, यह फल हमारे चेहरे की खूबसूरती को कैसे बनाएं रखता है. दरअसल, कीवी खाने में जितना मजेदार फल है उससे कहीं ज्यादा यह हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करता है. इसे खाने से चेहरे का ग्लो बना रहता है.

इसे भी पढ़ेंः मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं
कीवी में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारी स्किन को सुंदर बनाने का काम करता है. इसके अलावा कीवी में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाता है. रोजाना एक या दो कीवी खाना आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे खाने से हमारी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आती है. कीवी में एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन को मुहांसे और कई बीमारियों से दूर रखने का काम करती है. कीवी फ्रूट आपके दिल से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावकारी होता है.

ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित
किवी में मौजूद पोटेशियम लो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के रिस्‍क को कम करने में मदद करता है. यदि आपका ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित और स्थिर होता है तो यह आपके स्‍वस्‍थ दिल को दर्शाता है. किवी फल में फाइबर और विटामिन होते हैं जो आपकी धमनियों को मजबूत कर उनके कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं. इस प्रकार किवी फल का नियमित सेवन कर हम दिल से संबंधित बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में रसोई की इन 5 चीजों से सर्दी जुकाम को कहें अलविदा, जान लें इनके नामआंखों के लिए बहुत फायदेमंद
किवी फल अस्‍थमा रोग के उपचार में असरदार होता है. यह हरा फल हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंखों की दृष्टि कम होना या कम दिखाई देने का मैकुल पतन के कारण होता है. मैकुलर पतन को कम करके किवी फल आपकी आंखों की रक्षा करने में आपकी मदद कर सकता है. कीवी फ्रूट हमारी पाचन प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है. यह कई फाइबरों से भरपूर होते हैं जो कि पाचन के लिए अच्‍छे और महत्‍वपूर्ण होते है. प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर किवी फल आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करते है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 6:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर