घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

ये उपाय दिलाएंगे घुटनों के दर्द से राहत.

ये उपाय दिलाएंगे घुटनों के दर्द से राहत.

मेथी दाने, हल्दी दूध, अदरक, एलोवेरा, तुलसी का रस का इस्तेमाल करके इन घरेलू उपायों (Home remedies) के ज़रिये पाइये घुटनों के दर्द (Knee pain) से राहत.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 10:18 AM IST
  • Share this:
घुटनों का दर्द (Knee pain) आज कल बेहद आम हो गया है, और ये तब और भी ज्यादा बढ़ जाता है जब सर्दियां हों. इससे निजात पाने के लिए वैसे तो सबसे पहले डॉक्टर से ही परामर्श लेना चाहिए. लेकिन जब तक जरूरी न हो, तब तक इन घरेलू उपायों (Home remedies) को अपनाकर आप घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. आइये बताते हैं, कि घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप किन घरलू उपायों को अपना सकते हैं.

मेथी दाने (Fennel Seed)

दर्द से राहत पाने के लिए मेथी दाने (Fennel Seed)  का इस्तेमाल करें. इसके लिये आधा चम्मच मेथी दाने का पाउडर खाना खाने के बाद सुबह-शाम गर्म पानी से खाएं. अगर आप चाहें तो रात में आधा चम्मच मेथी दाने को आधा गिलास पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट इसको चबाकर खाएं, और पानी भी पियें, आराम मिलेगा.

हल्दी दूध (Turmeric Milk)
घुटनों या अन्य जोड़ों के दर्द में हल्दी दूध का सेवन भी काफी आराम देता है. एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर, रात को सोने से पहले पीने से दर्द से राहत मिलती है. हल्दी पाउडर की जगह अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर दूध  में मिलाकर पीते हैं, तो और भी जल्दी आराम मिलता है.

अदरक  (Ginger)

अदरक का प्रयोग भी घुटनों के दर्द से आराम दिलाता है. इसका इस्तेमाल सर्दी के दिनों में ज़रूर करना चाहिए. चाय, सब्ज़ी, चटनी और अचार के माध्यम से अदरक का सेवन प्रतिदिन ज़रूर करते रहें. ये केवल घुटनों के दर्द के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि अन्य जोड़ों के दर्द और सूजन के साथ खांसी-ज़ुकाम और सांस  रोग में भी राहत देती है.



एलोवेरा (Aloe Vera)

घुटनों के दर्द और अन्य जोड़ों के दर्द में ऐलोवेरा फायदा पहुंचाता है. दर्द होने पर एलोवेरा का गूदा (Pulp) निकाल कर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर, गर्म करके, दर्द वाली जगह पर बांधना चाहिए. इससे दर्द और सूजन में जल्दी आराम मिलता है.

तुलसी का रस (Basil juice)

दर्द चाहें घुटने में हो या फिर शरीर के किसी अन्य जोड़ में, तुलसी के रस का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता  है.  इसके लिए एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस निकालिये और उसको एक गिलास गुनगने पानी में मिलाकर पीजिये. ऐसा प्रतिदिन करने से दर्द में आराम मिलेगा.

शहद और घी के साथ त्रिफला (Honey, Ghee with Triphala)

शहद के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन करने से घुटने के दर्द से आराम मिलता है.आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाएं. साथ ही इसमें आधा चम्मच देशी घी भी मिलाएं. हर रोज़ सुबह इसका सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज