मुल्तानी मिट्टी से कम नहीं हैं बेंटोनाइट क्ले के फायदे, आप भी जानिए

बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है-Image credit/pexels-polina-kovaleva

बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है-Image credit/pexels-polina-kovaleva

मुल्तानी मिट्टी की तरह ही बेंटोनाइट क्ले (Bentonite clay) भी सौंदर्य को निखारने (Beauty refine) का काम करती है. इस मिट्टी का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है. इसको भारतीय हीलिंग क्ले (Healing Clay) के नाम से भी जाना जाता है.

  • Share this:
मुल्तानी मिट्टी के बारे में तो आप जानते ही होंगे. गर्मी के मौसम में इसका इस्तेमाल सौंदर्य (Health and beauty ) को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप (Specially) से किया जाता है. लेकिन क्या अब तक आपने कभी बेंटोनाइट क्ले (Bentonite clay) के बारे में सुना है? इस मिट्टी का इस्तेमाल भी बड़े पैमाने पर सौंदर्य को संवारने के लिए किया जाता है. आज यहां हम आपको बेंटोनाइट क्ले के बारे में जानकारी देंगे.

क्या है बेंटोनाइट क्ले

मुल्तानी मिट्टी की तरह ही बेंटोनाइट भी एक मिट्टी है. बेंटोनाइट क्ले ज्वालामुखी की राख से बनाई जाती है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियमऔर सिलिकेट जैसे तत्व होते हैं जो सौंदर्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल शरीर को डिटॉक्स करने के लिए किया जाता है. इस क्ले में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ-साथ डेड स्किन को हटाने वाले एक्सफोलिएटिंग गुण भी पाए जाते हैं. कई सारी स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में भी ये मिट्टी इस्तेमाल की जाती है. इस मिट्टी का इस्तेमाल लगभग पूरी दुनिया की कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बड़े स्तर पर किया जाता है. इस क्ले को भारतीय हीलिंग क्ले के नाम से भी जाना जाता है.



ये भी पढ़ें: चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बनाती है मुलायम और सुंदर
क्या काम आती है बेंटोनाइट क्ले



बेंटोनाइट क्ले स्किन पर जमी गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल और हानिकारक तत्वों को हटाने के काम आती है. ये स्किन को एक्सफोलिएट करती है साथ ही स्किन की एलर्जी, संक्रमण, मुंहासे, स्किन की सूजन और एक्जिमा जैसी दिक्कतों को दूर करती है. इसके इस्तेमाल से बालों को भी फायदा होता है. बेंटोनाइट क्ले को शेविंग साबुन फार्मूले में भी मिक्स किया जाता है  क्योंकि ये स्किन पर चिकनाहट लाती है. इसके साथ ही इस क्ले को क्ले पोल्टिस, मिट्टी पैक के ज़रिये चोट और घाव को ठीक करने और स्किन केयर थेरेपी में भी इस्तेमाल किया जाता है. बेंटोनाइट क्ले को काफी इफेक्टिव मेडिकल सॉइल माना जाता है. बेंटोनाइट क्ले, स्पा में बॉडी पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही बॉडी को ठंडक भी देता है.

ये भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार
 कहां मिलती है बेंटोनाइट क्ले



बेंटोनाइट क्ले बाज़ार में आसानी के साथ उपलब्ध है. इसको किसी अच्छी कॉस्मेटिक शॉप से खरीदा जा सकता है. साथ ही ऑनलाइन भी इस क्ले को मंगवाया जा सकता है. इसको कैल्शियम बेंटोनाइट पाउडर, सोडियम बेंटोनाइट क्ले और भारतीय हीलिंग क्ले के नाम से भी खरीदा जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज