• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें Clapping Therapy के कमाल के फायदे

खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें Clapping Therapy के कमाल के फायदे

ताली मन और शरीर दोनों को मजबूत करती है.  Image: shutterstock

ताली मन और शरीर दोनों को मजबूत करती है. Image: shutterstock

Benefits Of Clapping: हमारे शरीर में कुल 340 प्रेशर प्वाइंट्स (Pressure Points) हैं, जिनमें से 29 हमारे हाथों में होते हैं. ऐसे में ताली बजाने (Clapping) के कई फायदे (Benefits) होते हैं.

  • Share this:

    Health Benefits Of Clapping: ताली बजाने का संबंध खुशियां व्‍यक्‍त करने से है. लेकिन क्‍या आपको आज जानते हैं कि तालियां बजाने से हमारी सेहत पर भी असर पड़ता है? जी हां, आपने अक्‍सर पार्क में घूमते लोगों को भी ताली बजाते देखा होगा. यही नहीं टीवी पर योग गुरू भी तालियों के महत्‍व को बताते कई बार नजर आ जाते हैं. हालांकि, ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन तालियों के बजाने से आपकी मानसिक सेहत में तेजी से सुधार आ सकता है.

    द हेल्‍थसाइट के मुताबिक, हमारे शरीर में कुल 340 प्रेशर पॉइंट्स (Pressure Points) हैं जिनमें से 29 हमारे हाथों में होते हैं. ऐसे में ताली बजाने (Clapping) से कई फायदे (Benefits) होते हैं. ये प्रेशर पॉइंट्स शरीर के अलग-अलग अंगों से सीधे जुड़े होते हैं और जब हम ताली बजाते हैं तो कई तरह के दर्द में भी आराम मिलता है.

    ताली बजाने से मिलते हैं ये फायदे

    – हमारे शरीर में कई एनर्जी प्‍वाइंट होते हैं और ताली उन्हें उत्तेजित करने में मदद करती है. ऐसे में जब हम 10 से 15 मिनट ताली बजाते हैं तो ये प्‍वाइंट सक्रिय हो जाते हैं.

    इसे भी पढ़ें : Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के बावजूद नहीं घट रहा वजन? ये हैं 6 गलतियां

    – ताली मन और शरीर दोनों को मजबूत करती है. जब सुबह-सुबह ताली बजाकर अपने शारीरिक और मानसिक पहलुओं को उत्तेजित करते हैं तो यह आपको पूरे दिन पॉजिटिव और मूड अच्‍छा रखता है.

    – ये एक एक्‍सरसाइज है जिसे हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं और फिटनेस लेवल को बढ़ा सकते हैं.

    – ताली बजाने से पेट की समस्या, गर्दन और निचले हिस्से में दर्द, किडनी और फेफड़ों की समस्या आदि से छुटकारा पाया जा सकता है.

    – ताली बजाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन जैसी समस्याओं को भी नियंत्रित रखा जा सकता है.

    – पाचनतंत्र की समस्याओं में भी क्लैपिंग थेरेपी काफी फायदेमंद है.

    – क्लैपिंग थेरेपी से बच्चों का परफोरमेंस अच्‍छा होता है. ताली बजाने से लिखने की समस्‍या भी कम होती है और बच्‍चे स्पेलिंग से जुड़ी ग़लतियां कम करते हैं.

    – शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है.

    इसे भी पढ़ें : तेल मालिश के हैं कई फायदे, ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ स्किन को भी रखती है हेल्‍दी

    इस तरह बजाएं ताली

    पद्मासन या वज्रासन में बैठें और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं. ऐसे उठाएं कि आपका निचला हाथ और उंगलियां छत की ओर हों और आपकी ऊपरी भुजा और कंधों से 90 डिग्री का ऐंगल बनें. अब अपनी हथेलियों को खोलें और अपने बॉडी को उपर की ओर खींचते हुए सीधा रखें और ताली बजाएं. इस दौरान नॉर्मल सांस लेते रहें और जब आपकी हथेली गर्म महसूस हो तो थोड़ा ब्रेक लें. गर्म हथेली बताती हैं कि आपका ब्लड सर्कुलेशन अब बढ़ रहा है और आप बेहतर तरीके से ताली बजा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज