क्या आपने कभी इस्तेमाल किया है जीरा स्क्रब, अगर नहीं तो जान लें इसके फायदे

जीरा स्क्रब का इस्तेमाल आपके चेहरे की डेड स्किन को हटाता है. Image-shutterstock.com

जीरा स्क्रब का इस्तेमाल आपके चेहरे की डेड स्किन को हटाता है. Image-shutterstock.com

जीरा (Cumin) केवल स्वास्थ के लिए ही नहीं सौंदर्य (Beauty) के लिए भी फायदेमंद है. इसके तड़के से केवल दाल का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि स्किन का रूप-रंग भी निखरता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 10:58 AM IST
  • Share this:
जीरे (Cumin) का इस्तेमाल तो आप रोज़ ही तड़का लगाने के लिए करती होंगी. तो कभी हाज़मा (Digestion) सही करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया ही होगा लेकिन क्या कभी आपने जीरे को सौंदर्य संवारने के लिए आजमाया है और क्या आप स्किन पर इसके इस्तेमाल के फायदे जानते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि सौंदर्य के लिए भी जीरे का इस्तेमाल उतना ही फायदेमंद है जितना स्वास्थ के लिए. जीरे का इस्तेमाल स्क्रब के ज़रिये स्किन पर किया जा सकता है जिसके कई फायदे हैं.आइये, जानते हैं जीरे का स्क्रब कैसे तैयार किया जाता है और इसको चेहरे पर किसलिए और किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

पिंपल्स और ब्लैक-वाइट हेड्स दूर करने के लिए

जीरा स्क्रब इस्तेमाल करने से मुहांसों और ब्लैक-वाइट हेड्स को दूर करने में मदद मिलती है. जीरे में ऐंटिफंगल और ऐंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स और ब्लैक-वाइट हेड्स दूर करने के साथ ही किसी भी तरह के संक्रमण से चेहरे को बचाते हैं. चेहरे पर सूजन और लाली होने की दिक्कत भी जीरा स्क्रब के इस्तेमाल से दूर होती है.

ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की सेहत संवारने के लिए ग्लिसरीन है बेहद फायदेमंद


 डेड स्किन को हटाकर ग्लो बढ़ाता है


जीरा स्क्रब का इस्तेमाल आपके चेहरे की डेड स्किन को हटाता है. ये चेहरे को नमी देता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है. चेहरे के लिए इसका इस्तेमाल पंद्रह दिन में एक बार किया जा सकता है.



कोहनी और घुटने पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अकसर लोगों की कोहनी और घुटने की स्किन डेड हो जाती है और कालापन आ जाता है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए भी जीरा स्क्रब इस्तेमाल किया जा सकता है. इसको कोहनी और घुटने पर पांच मिनट तक रब करें और फिर पानी से धो लें. इसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें. कोहनी और घुटने के लिए जीरा स्क्रब को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक



 नैचुरल होता है कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते


बाजार में जो स्क्रब मौजूद हैं उनमें कोई न कोई कैमिकल ज़रूर होता है. इन स्क्रब के कभी-कभी साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल ही जाते हैं. लेकिन जीरा स्क्रब नेचुरल होता है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं.

जीरा स्क्रब ऐसे करें तैयार और इस्तेमाल

दो चम्मच जीरा लेकर पीस लें लेकिन बहुत ज्यादा बारीक न करके इसको थोड़ा दरदरा रखें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं साथ ही एक चम्मच बादाम का तेल भी मिलाएं. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह से चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से तीन-चार मिनट तक रब करते रहें. फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज