Sawan 2021: घेवर के इन अलग-अलग फ्लेवर्स संग इन्जॉय करें सावन

कई तरह के घेवर के बारे में जानें (credit: shutterstock/Pooja Barua)

Different Flavors Of Ghevar: ज्यादातर लोग प्लेन घेवर और ड्राई फ्रूट घेवर जैसे इसके एक-दो फ्लेवर के बारे में ही जानते हैं और वही खरीद कर लाते हैं जबकि इसके कई फ्लेवर बाजार में मौजूद हैं.

  • Share this:
    Sawan 2021 Different Flavors Of Ghevar : घेवर (Ghevar) तो आपने कई बार खाया होगा, ये एक ऐसी मिठाई (Sweet dish) है जो सावन के महीने में होने वाले तीज, गुड़िया और रक्षा बंधन जैसे त्योहारों  (Festivals) पर खाने और खिलाने के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. सावन के महीने में ये मिठाई ज्यादातर हर मिठाई की दुकान पर नज़र आती है. जिसे मैदा और दूध से तैयार किया जाता है और इसको घी में डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोया जाता है. इसके बाद इसको अलग-अलग फ्लेवर देने के लिए तरह-तरह की टॉपिंग से गार्निश किया जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग प्लेन घेवर और ड्राई फ्रूट घेवर जैसे इसके एक-दो फ्लेवर के बारे में ही जानते हैं और वही खरीद कर लाते हैं जबकि इसके कई फ्लेवर बाजार में मौजूद हैं. आइये आज हम आपको घेवर के उन कई फ्लेवर के बारे में बताते हैं जिसका स्वाद आप सावन के इस महीने में ले सकते हैं.

    मलाई घेवर

    प्लेन घेवर और ड्राई फ्रूट घेवर के बाद घेवर के फ्लेवर में आप मलाई घेवर का स्वाद ले सकते हैं.  इसको मैदा, दूध, घी और चाशनी के साथ नार्मल घेवर की तरह से ही बनाया जाता है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि ये जिस तरह से तैयार किया जाता है उससे ये आधा सॉफ्ट और आधा क्रिस्पी रहता है. इसके बाद घेवर के ऊपर मलाई और मावा की एक मोटी परत डाली जाती है.फिर इसको केसर, इलायची और ड्राई फ्रूट्स से सजाया जाता है.

    रबड़ी घेवर

    इस फ्लेवर में घेवर को तैयार करके रबड़ी से गार्निश किया जाता है. रबड़ी को खीर के स्वरूप में बनाया जाता है जिससे न तो ज्यादा पतली  होती है और न ही ज्यादा गाढ़ी होती है. फिर रबड़ी से घेवर को सजाने के बाद इसको गुड़, केसर, ड्राई फूट्स और चांदी वर्क से सजाया जाता है.

    चॉकलेट घेवर

    आज के दौर में जब चॉकलेट फ्लेवर हर एक चीज में पसंद किया जाता है तो घेवर के फ्लेवर में आप चॉकलेट घेवर का स्वाद भी ले सकते हैं. इस फ्लेवर में कोको पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है और चॉकलेट से गार्निश किया जाता है. अगर आप नार्मल घेवर की जगह चॉकलेट घेवर को लाते हैं तो बच्चों के लिए ये सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फ्लेवर है.

    बिहारी घेवर

    बिहारी घेवर भी आपकी ज़ुबान को एक डिफरेंट टेस्ट दे सकता है. घेवर का ये फ्लेवर जलेबी और घेवर का मिक्सचर है. इसका लुक भी कुछ-कुछ जलेबी की तरह ही होता है और इसको मैदा, घी, दही और फूड कलर जैसी सामग्री से तैयार किया जाता है.  इसके बाद इसको गार्निश करने  के लिए केसर, गुलाब की पंखुड़ियों और ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.