अपना शहर चुनें

States

जानिए कौन हैं लुक, फुक, साऊ और लोग घर में क्यों लगाते हैं इनकी मूर्ति

लुक, फुक, साऊ
लुक, फुक, साऊ

चीन में स्वर्ग, भूमि और पाताल के लिए अलग-अलग देवता माने गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2018, 2:46 PM IST
  • Share this:
चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में लुक फुक साऊ को सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य का देवता माना गया है. जिस तरह हिंदू धर्म में स्वर्ग, भूमि और पाताल के लिए अलग-अलग देवता माने गए हैं ठीक इसी तरह चीन में भी स्वर्ग, भूमि और पाताल के लिए अलग-अलग देवता माने गए हैं. आइए जानते हैं चीनी देवताओं फुक, लुक और साऊ के बारे में.

बाथरूम बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो आ सकती है बड़ी परेशानी!

लुक: चीनी लोग लुक को काफी ऊंचा दर्जा देते हैं और इन्हें प्रभुत्व का देवता मानते हैं. लुक दूसरे चीनी देवता फुक से थोड़े ठिगने होते हैं. लुक सिर पर एक टोपी पहनते हैं. लुक की घनी लंबी काली दाढ़ी होती है. जो लोग भी समाज में मान-सम्मान और नौकरी में जल्दी प्रमोशन पाना चाहते हैं उन्हें घर में लुक की प्रतिमा लगानी चाहिए.



जन्म की तारीख में छुपे हैं कई राज, इस तरह मूलांक निकालकर जानें अपनी किस्मत
फुक: चीनी लोग फुक को समृद्धि का देवता मानते हैं. फुक अपने सिर पर गोलाकार टोपी धारण करते हैं और काले रंग की इनकी दाढ़ी काफी लंबी होती है. जो लोग चाहते हैं कि उनकी तनख्वाह में बढ़त होती रहे और लगातार आय का स्त्रोत बना रहे ऐसे लोगों को घर में चीनी देवता फुक की प्रतिमा लगानी चाहिए.

साऊ: चीनी लोग साऊ को लंबी उम्र का देवता मानते हैं. साऊ काफी उम्रदराज देवता हैं, साऊ के सिर पर बाल नहीं हैं. साऊ की दाढ़ी सफ़ेद रंग की है. इनके हाथ में शहद की एक बोतल होती है.

'Y' अक्षर से शुरू होता है नाम? जानें सारे राज!

नोट: चीनी वातुशास्त्र फेंगशुई के अनुसार, लुक फुक साऊ को हमेशा घर में एकसाथ रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत बनी रहती है. इन देवताओं की मूर्तियों को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां बराबर नजर जाती रहे. लेकिन इन्हें थोड़ा ऊपर किसी आलमारी या ऊंचे स्थान पर रखें ताकि पूरा घर इनकी निगरानी में रहे. आप इन्हें घर या अपनी ऑफिस टेबल पर भी रख सकते हैं, बाजार में अमूमन इन देवताओं की मूर्तियां 200 रूपये से लेकर 2,500 रुपए तक में उपलब्ध हो जाती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज