लाइव टीवी

बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाते हैं ये सुपरफूड, महिलाओं को होता है खास फायदा

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 11:51 AM IST
बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाते हैं ये सुपरफूड, महिलाओं को होता है खास फायदा
दोहरी जिम्मेदारी उठाने के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है.

स्किन एजिग, सफेद बाल, घुटने या पैरों में दर्द रहना जैसी समस्याएं आजकल महिलाओं में आम हो चली हैं. महिलाओं की इन्हीं सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ खास फू़ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
आजकल की लाइफस्टाइल ने महिलाओं के ऊपर जिम्मेदारियों और काम का बोझ बढ़ा दिया है. अब महिलाएं सिर्फ घर ही नहीं बल्कि ऑफिस की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा रही है. दोहरी जिम्मेदारी उठाने के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच महिलाएं सब तो कर रही हैं, लेकिन खुद की देखभाल नहीं कर पा रही हैं.

खुद की देखभाल न कर पाने के कारण महिलाओं को कई सारी स्वस्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. स्किन एजिग, सफेद बाल, घुटने या पैरों में दर्द रहना जैसी समस्याएं आजकल महिलाओं में आम हो चली हैं. महिलाओं की इन्हीं सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ खास फू़ड्स की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे रोजाना अपनी डायट में शामिल करके महिलाएं खुद को हेल्दी रख सकती हैं. खास बात ये है कि इस तरह के खाने से बढ़ती उम्र पर भी ब्रेक लगता है.

इसे भी पढ़ें : पहली मुलाकात में इन सवालों से करें शुरुआत, बातें होगी लंबी, गहरा होगा रिश्ता

 

कैल्शियम की कमी पूरा करेगा दूध
जैसे-जैसे महिलाओं पर काम का बोझ बढ़ता और उनकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होनी लगती है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने कारण हड्डिया कमजोर हो जाती है. इसलिएहर महिला को रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. रात को दूध पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. साथ ही बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी नहीं होती.

ईट एप्पल ए डेडॉक्टर रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. सेब शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं. इसलिए हर महिला को अपनी रोजाना की डायट में एक सेब जरूर शामिल करना चाहिए. सेब खाने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं होती है और यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल रखता है.

 

आंवला
आंवले में विटामिन ए, बी और सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. यह फल महिलाओं के लिए अमृत के समान होता है. रोजाना एक आंवले का सेवन करने से डायजेशन सिस्टम मजबूत होता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. आंवले का सेवन उन लोगों के लिए वरदान माना गया है, जिन्हें पेट में गैस, कुपच जैसी सम्सया होती है.

आयरन की कमी पूरी करेगा अनार
भारत समेत कई विकासशील देशों की महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी पाई जाती है. अनार एक ऐसा फल जिसमें 80 से 85 प्रतिशत आयरन पाया जाता है. रोजाना की डायट में अनार को लेने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता. इसलिए हर महिला को अपनी डायट में अनार को जरूर शामिल करना चाहिए.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 11:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर