Home /News /lifestyle /

Veg Spring Rolls Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं वेज स्प्रिंग रोल, बच्चों को आएंगे पसंद

वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी (Veg Spring Rolls Recipe). Image - Shutterstock.com

वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी (Veg Spring Rolls Recipe). Image - Shutterstock.com

Veg Spring Rolls Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं वेज स्प्रिंग रोल, बच्चों को आएंगे पसंद

4/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़165

    वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी (Veg Spring Rolls Recipe): सुबह उठने के बाद घर की महिलाओं के सामने सबसे बड़ा सवाल ये रहता है कि नाश्ते में आखिर क्या बनाया जाए जो कि बड़ों के साथ बच्चों को भी पसंद आ जाए. आमतौर पर ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी फूड को प्राथमिकता दी जाती है, हालांकि कई हेल्दी ब्रेकफास्ट ऐसे होते हैं जो कि बच्चों को ज़रा कम ही भाते हैं. अगर आपको भी घर में इस तरह की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है तो हम आपको ब्रेकफास्ट के लिए रेसिपी वेज स्प्रिंग रोल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. यह डिश बड़ों को तो पसंद आएगी ही बच्चों के बीच भी काफी फेमस है.
    इसे बेजिटेबल की मदद से बनाया जाता है, ऐसे में आपका बच्चा अगर ब्रेकफास्ट में इसे लेता है तो उसे स्वाद के अतिरिक्त पर्याप्त मात्रा में पोषण भी मिल जाएगा. इससे बच्चे की सेहत को लेकर आपकी चिंता में भी कमी आएगी.

    वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सामग्री
    मैदा – 2 कप
    पत्तागोभी बारीक कटी – 1 कप
    पनीर कसा हुआ – 1/2 कप
    प्याज बारीक कटा – 1
    हरी मिर्च बारीक कटी – 1
    शिमला मिर्च बारीक कटी – 1
    काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    सोया सॉस – 1 टी स्पून
    बेकिंग पाउडर – 1//2 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार
    तेल

    इसे भी पढ़ें: Dhaba Style Gravy: इस तरीके से बनाएं ढ़ाबा स्टाइल ग्रेवी, हर सब्जी का बढ़ेगा टेस्ट

    वेज स्प्रिंग रोल बनाने की विधि
    वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में मेदा ले और उसमें बेकिंग सोड़ा मिलाकर छाल लें. अब पानी डालकर पतला और चिकना घोल तैयार कर लें. इस घोल को तैयार करने में लगभग डेढ़ कप पानी लगेगा. अब इस घोल को ढंककर एक घंटे के लिए रख दें. अब रोल में लगने वाली स्टफिंग की तैयारी करें. इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल डालें और उसे गर्म होने दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें प्याज और हरी मिर्च डालकर 2 से 3 मिनट तक फ्राई करें और फिर उसमें पत्तागोभी, कटी शिमला मिर्च और कसा हुआ पनीर डालकर कम से कम तीन मिनट तक अच्छे से भून लें. अब इसमें काली मिर्च, सोया सॉस और स्वादानुसार नमक मिला दें. इसे स्टफिंग में अच्छी तरह से मिला दें. आपकी स्टफिंग तैयार हो चुकी है.

    इसे भी पढ़ें: Aloo Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट में बच्चों का पसंदीदा आलू सैंडविच बनाएं, ये है रेसिपी

    अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे धीमी आंच पर रखकर उसमें थोड़ा सा तेल डालें. इसके बाद एक चम्मच मैदे का घोल उस पर डालकर डोसे की तरह फैला दें. जब इसकी ऊपरी सतह का रंग बदल जाए और इसके किनारे तवे को छोड़ने लगें तो इसे प्लेट में निकाल लें. इस विधि से एक-एक कर सारे रैपर तैयार कर लें. जब सब तैयार हो जाएं तो एक-एक को प्लेट में रखें और उसमें 2 चम्मच भरावन की स्टफिंग कर लंबाई में पतला फैला दें. अब रैपर से भरावन को रोल करते हुए उसे राइट और लेफ्ट दोनों साइड से थोड़ा सा मोड़ दें.
    बाद में रोल को ऊपर की तरफ से मोड़ते हुए सब तरफ से बंद कर दें. अब आपका वेज स्र्पिंग रोल बनकर तैयार हो गया है. एक-एक कर रोल्स तैयार करें और उन्हें प्लेट में सजाते जाएं. जब सभी तैयार हो जाएं तो आप इसे तवे पर फ्राई कर सकते हैं. आप ज्यादा तेल के शौकीन हैं तो इन्हें डीप फ्राई भी किया जा सकता है. जब रोल्स बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएं तो उन्हें चटनी और सॉस के साथ गर्मागर्म परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर