कोरोना काल के बाद इन हिल स्टेशनों का करें रूख, वर्क फ्रॉम होम का स्ट्रेस होगा कम

लोनावला काफी फेमस हिल स्टेशन है जो मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर है. Image-shutterstock.com

लोनावला काफी फेमस हिल स्टेशन है जो मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर है. Image-shutterstock.com

महाराष्ट्र के ये हिल स्टेशन आपको स्वर्ग (Heaven) में होने जैसी अनुभूति (Feeling) देंगे. कोरोना के दौर में भले ही आप इन जगहों पर अपने वैकेशन प्लान न कर सकें. लेकिन अगर अगले वर्ष सब सामान्य रहा तो इन जगहों पर छुट्टियां (Holidays) प्लान कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 10:52 AM IST
  • Share this:
सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द (Canceled) होने और 12वीं की परीक्षा 15 जून के बाद होने का फैसला आने के बाद, बच्चे काफी सुकून और ख़ुशी महसूस करने लगे हैं. इतना ही नहीं वो तो गर्मी की छुट्टियां इन्जॉय करने का प्लान भी बनाने लगे हैं. जबकि ये फैसला कोरोना (Covid-19) के बढ़ रहे मामलों को देखकर इसलिए लिया गया है ताकि बच्चे घर में सुरक्षित रह सकें. क्योंकि कोरोना की फिर से आई इस लहर (Wave) में भी सबसे ज्यादा सुरक्षित घर में रहना ही है. हम तो ये कहेंगे कि घर से बाहर निकलें भी तभी, जब बहुत ही ज़रूरी हो. वो भी मास्क पहनकर, सैनेटाइजर लेकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए. लेकिन अगर आने वाले दिनों में कोरोना का संकट टल जाता है और हालात सामान्य हो जाते हैं तो आप घूमने जाने के बारे में ज़रूर सोच सकते हैं. लेकिन मास्क कैरी करने की आदत आपको फिर भी काफी महीनों तक डालनी पड़ेगी.

कोरोना काल ख़त्म होने के बाद आप जिन जगहों पर घूमने जाने की सोच सकते हैं उनमें महाराष्ट्र के मुंबई से लगे कई हिल स्टेशन हैं जहाँ गर्मी के मौसम में ठंडक के साथ खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ आप उठा सकेंगे.  आइये बताते हैं उन हिल स्टेशनों के बारे में, जहां कोरोना के चलते इस गर्मी अगर जाना संभव न भी हो सके, तो अगले समर वैकेशन के लिए आप इन जगहों को दिमाग में रख सकते हैं.

लोनावला

लोनावला काफी फेमस हिल स्टेशन है जो मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पर आपको वाटरफॉल, लेक, जंगल, डैम, गुफाओं के साथ  मंदिरों के दर्शन भी करने का अवसर मिलेगा. लोनावला में जिन जगहों को देखने का आनंद आप ले सकेंगे उसमें लोनावला लेक, पावना झील, बुशी डैम, लोहागढ़ का किला, राजमाची पॉइंट, लायंस पॉइंट और टाइगर पॉइंट, नारायणी धाम मंदिर, कार्ला गुफाएं, भजा गुफाएं, इमेजिका, सनसेट पॉइंट और ड्यूकस नोज प्वाइंट के साथ इंटरनेशनल वैक्स म्यूजियम शामिल है.
ये भी पढ़ें: गर्मियों में घूमने की सोच ही ली है? चुन सकते हैं केरल की इन शांत और खूबसूरत जगहों को



पंचगनी




मुंबई से लगभग 285 किमी और पुणे से 100 किमी  दूरी पर पंचगनी हिल स्टेशन जो अपने प्राकर्तिक सौंदर्य के लिए काफी जाना जाता है. पंचगनी में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. यहाँ घूमने के लिए कई जगहें हैं इनमें टेबल लैंड, डेविल की रसोई, राजपुरी गुफाएं, पारसी प्वाइंट, कमलगाध किला, सिडनी प्वाइंट, ढोम बांध और मैप्रो गार्डन काफी फेमस हैं.

महाबलेश्वर

मुम्बई से लगभग 64 किलोमीटर दूर मौजूद है महाबलेश्वर, ये ऊंची पहाड़ियों पर बसा हुआ है. यहां आपके देखने और घूमने के लिए काफी सारे प्वाइंट्स हैं. जहां प्राकर्तिक सौंदर्य के साथ प्राचीन मंदिर, सूर्योदय और सूर्यास्त, झील और झरने देखने का आनंद भी आपको मिल सकेगा. यहां घूमने वाली जगहों में विल्सन प्वाइंट, बेबिंगटन प्वाइंट, महाबलेश्वर मंदिर, पंच गंगा मंदिर, पांच नदियों का झरना, कृष्णाबाई मंदिर, मंकी प्वाइंट, नीडल होल पॉइंट जैसी खूबसूरत जगह देखने को मिलेंगी.

खंडाला

खंडाला भी मुंबई से लगा एक फेमस हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए कई सारी जगह हैं. यहां आप ऊंचे पहाड़ों, गहरी सुंदर घाटियों, झीलों और झरनों के  खूबसूरत मंज़र देख सकते हैं. यहां मौजूद टूरिस्ट प्लेस में सबसे ज्यादा फेमस राजमाची प्वाइंट, कर्नाला बर्ड सेंचुरी, तुंगा किला, लायंस पॉइंट, कुणे फॉल्स, श्री नारायणी धाम मंदिर, डेला एडवेंचर्स पार्क, बुशी डैम, एम्बी घाटी, भैरवनाथ मंदिर, एकवीरा मंदिर और खंडाला झील जैसे कई और प्लेस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: मार्च में भारत के सबसे साफ शहर 'इंदौर' घूमने का बनाएं प्लान, इन जगहों पर करें मस्ती





माथेरान

मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर दूर माथेरान भी एक सुंदर हिल स्टेशन है. यहां आपको गर्मी के दिनों में जहाँ ठंडक का अहसास होगा तो वहीं यहां मौजूद खूबसूरत पर्यटन स्थल आपका मन मोह लेंगे. यहाँ जिन जगहों को देख कर माथेरान हमेशा आपको याद रहेगा उनमें ओलम्पिया रेसकोर्स, इरशालगढ़ किला, चंदेरी गुफा, पैनोरमा पॉइन्ट, कैथेड्रल पार्क, चारलोटी झील, पेमास्टर पार्क और रामबाग जैसे पर्यटन स्थल ख़ास हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज