जानें, बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल और फायदों के बारे में

बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल से थकान और तनाव दूर होता है-Image credit/ pexels-rodnae-productions

बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल से थकान और तनाव दूर होता है-Image credit/ pexels-rodnae-productions

बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल से (Using bath salts) ताज़गी और ठंडक के साथ ही आपके शरीर को कई सारे फायदे (Physical benefits) मिलते हैं. इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है यहां जानें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:
गर्मी के मौसम में आराम से बाथ टब में नहाने का जो आनंद है उसको आसानी से बयां करना मुश्किल है. ऐसे में अगर ठंडक और ताज़गी के साथ थकी हुई मांसपेशियों को आराम (Relax tired muscles) शरीर के दर्द और डेड स्किन जैसी दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाये तो सोने पर सुहागा हो जाता है. लेकिन आप सोच रहे होंगे नहाने के दौरान ऐसा कैसे मुमकिन हो सकता है. तो बता दें कि इसको मुमकिन बना सकता है बाथ साल्ट (Bath salt makes it possible). इस बाथ साल्ट के इस्तेमाल के दौरान आपके शरीर को कई फायदे (Physical benefits) मिलते हैं. जिनके बारे में आप यहां जान सकते हैं. इस बाथ साल्ट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इस बारे में भी हम आपको यहां जानकारी देंगे.

मांसपेशियों को आराम और अच्छी नींद देता है

बाथ साल्ट के इस्तेमाल से आपके शरीर को आराम मिलता है और थकान दूर होती है. मांसपेशियों का तनाव कम होता है और मानसिक सुकून महसूस होता है. साथ ही नहाने के बाद आपको अच्छी नींद भी आती  है.

ये भी पढ़ें: जानिए क्‍या है 'बाथ बम'? इसे घर पर इस तरह बनाएं और ऐसे करें इस्तेमाल


बॉडी डिटॉक्स करता है


बाथ साल्ट को बेहतर स्क्रब भी माना जाता है. नहाने के दौरान शरीर पर स्क्रब करने से डेड स्किन से छुटकारा मिलता है और स्किन सॉफ्ट होती है. तो वहीं शरीर में जमा अतिरिक्त तेल, पसीना और गंदगी भी शरीर से दूर होती है. यानी ये बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है.



दर्द को कम और एनर्जी को बढ़ाता है

बाथ साल्ट के इस्तेमाल से शरीर में होने वाली सूजन, दर्द और थकान से राहत मिलती है. साथ ही ठंडक और ताज़गी के साथ ही बॉडी में एनर्जी लेवल भी बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल



 बाथ सॉल्ट का कैसे करें इस्तेमाल


बाथ सॉल्ट्स क्रिस्टल जैसे दिखाई देते हैं और पानी में आसानी से घुल जाते हैं. बाथ साल्ट के इस्तेमाल के लिए आप बाजार से बाथ साल्ट क्रिस्टल लेकर आ सकते हैं और बाथ टब में इनको डालने के बाद जब ये पानी में घुलने लग जाएं तो आप बाथ टब में जाकर कुछ देर इस पानी में आराम कर सकते हैं. इस दौरान आप पानी को हाथों में लेकर इसे अपनी बॉडी पर भी स्क्रब कर सकते हैं. जो आपको आराम के साथ पसीने और त्वचा सम्बन्धी दिक्कत से निजात देगा. बाजार में कई तरह के बाथ सॉल्ट्स तरह-तरह की खुश्बू के साथ मौजूद हैं. इनमें  कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेशियम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज