अपना शहर चुनें

States

फायदे के साथ नुकसान भी कर सकता है चिया सीड्स, संभाल कर करें डाइट में शामिल

चिया सीड्स के फायदे और नुकसान जानें
चिया सीड्स के फायदे और नुकसान जानें

चिया सीड्स (Chia Seeds) वजन घटाने (Weight Loss) में बहुत कारगर है. ये याददाश्त को बढ़ाता है. खून बढ़ाने में भी सक्षम है. हड्डियों को मजबूत बनाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 11:42 AM IST
  • Share this:
बेहतर ज़िन्दगी के लिए कुछ ज़रूरी हो या न हो, लेकिन अच्छी सेहत होना और फिट दिखना जबसे ज़रूरी हो गया है. इसके लिए हर कोई अपनी डाइट में कुछ भी शामिल करने को तैयार है. लेकिन ज्यादातर लोगों की डाइट में जो चीज़ सेम दिख रही है वो फुल डाइटरी सप्लीमेंट्सहै चिया सीड्स. इन सीड्स को खाने के बहुत सारे फायदे हैं. दूध में इसको मिलाकर खाने से ये और भी पोषक हो जाता है. लेकिन इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं.

चिया सीड्स हैं फुल डाइटरी सप्लीमेंट्स

ये ऐसा डाइटरी सप्लीमेंट्स है जिसमें कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे सरे पोषक तत्व हैं. इसीलिए बुज़ुर्ग हो या युवा हर कोई इसका सेवन करने में इंटरेस्ट रखता है. इतना ही नहीं छोटे बच्चे जो स्कूल में पढ़ रहे हैं, इसके बारे में सुनकर खुद को फिट रखने के लिए इसे खाने की ज़िद करते हैं.



फैशन मॉडल्स भी कर रहे डाइट में शामिल
बहुत सारे फैशन मॉडल्स भी अपनी डाइट में इसको शामिल कर रहे हैं. इतना ही नहीं, चिया सीड्स यूज़ करके बनाई गयी, तरह-तरह की डिशेस के साथ फोटो क्लिक करवा के सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर कर रहे हैं.

चिया सीड्स के फायदों के बारे में हम आपको बताते हैं.

चिया सीड्स वजन घटाने में बहुत कारगर है. ये याददाश्त को बढ़ाता है. खून बढ़ाने में भी सक्षम है. हड्डियों को मजबूत बनाता है. पाचन तंत्र को सही रखता है. त्वचा और बालों की चमक बढ़ाता है. शरीर में स्फूर्ति को बढ़ाता है. कमज़ोरी को मिटाता है.

चिया सीड्स को ज्यादा मात्रा में खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. जिनके बारे में भी आपको पता होना चाहिए.

चिया सीड्स में फाइबर ज्यादा होता है जिससे पेट में दर्द, कब्ज़ और गैस की दिक्कत हो सकती है. फूड एलर्जी भी हो सकती है जिसके चलते दस्त, उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है. आंखों से पानी आना, शरीर में सूजन और खुजली भी हो सकती है. अगर आपको डायबिटीज है तो इसको खाने से बचें, क्योंकि चिया सीड्स ग्लूकोज लेवल को बढ़ा सकते हैं.

डॉक्टर्स से लें सलाह

एक दूसरे के कहने पर या कहीं पढ़कर चिया सीड्स को लोग अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं. लेकिन इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले ज़रूरी है कि डॉक्टर्स की सलाह ली जाये ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो. क्योंकि इसे खाने के फायदे तो हैं, लेकिन नुकसान भी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज