लाइव टीवी

Sunday Special: ऑफिस के लिए तैयार होने में नहीं लगेगा वक्त, ऐसे बनाएं कैप्सूल वार्डरॉब

Bhagya Shri Singh | News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 12:21 PM IST
Sunday Special: ऑफिस के लिए तैयार होने में नहीं लगेगा वक्त, ऐसे बनाएं कैप्सूल वार्डरॉब
कैप्सूल वार्डरॉब बनाने का तरीका जानें

'कैप्सूल वार्डरॉब' (Capsule Wardrobe) में आपकी जरूरत की वो सारी चीजें होती हैं जो ऑफिस के वक्त तैयार होते वक्त रोजाना आपका समय बचाएंगी और पहनावे को लेकर होने वाली आपकी टेंशन को भी दूर करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 12:21 PM IST
  • Share this:
यूनिवर्सिटी ऑफ हर्टफोर्डशायर के प्रोफेसर कैरे पाइन ने अपनी बुक ‘माइंड व्हाट यू वियर: द साइकोलॉजी ऑफ फैशन’ में लिखा है कि आपके पहनावे से आपका व्यक्तित्व उजागर होता है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि काफी अच्छे से तैयार होने के बाद भी लोग अपना इम्प्रैशन नहीं छोड़ पाते हैं वहीं बेहद साधारण सा दिखने वाला इंसान भी अपने ड्रेस और स्टाइल के चलते लोगों पर गहरी छाप छोड़ता है. कई लोगों के साथ लगभग रोज ही ऐसा होता है जब वो ऑफिस जाने के लिए सुबह तैयार होते हुए देरी होती है और ऐन वक्त पर उन्हें ये नहीं समझ में आता कि आखिर क्या कैरी किया जाए. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इंटरव्यू के लिए घर से तैयार होकर बाहर निकलने से पहले अपना सिर खुजाते हुए एक या दो घंटे इसी कशमकश में निकाल देते हैं कि ऐसा क्या पहनकर जाएं कि पहली बार में ही इम्प्रैशन जम जाए. ये बात सही है कि कई मामलों में आपकी स्किल और आपकी नॉलेज काफी महत्वपूर्ण होती है. लेकिन कपड़ों और आपकी ड्रेसिंग सेन्स का भी अच्छा खासा प्रभाव पड़ता है.

'कैप्सूल वार्डरॉब' (Capsule Wardrobe)आपकी इस समस्या का समाधान साबित हो सकती है. कैप्सूल वार्डरॉब में आपकी जरूरत की वो सारी चीजें होती हैं जो रोजाना आपका समय बचाएगी और पहनावे को लेकर होने वाली आपकी टेंशन को भी दूर करेगी. कैप्सूल वार्डरॉब में जूतों से लेकर कपड़ों तक हो सकती है जो ऑफिस में आपको प्रोफेशनल लुक देने में मदद करेगी. आइए जानते हैं आपके कैप्सूल वार्डरॉब में किन चीजों का होना बेहद जरूरी है...

कैप्सूल वार्डरॉब में आपकी जरूरत की वो चीजें होती हैं जो रोजाना आपका समय बचाएंगी और पहनावे को लेकर होने वाली आपकी टेंशन को भी दूर करेगी.
कैप्सूल वार्डरॉब में आपकी जरूरत की वो चीजें होती हैं जो रोजाना आपका समय बचाएंगी और पहनावे को लेकर होने वाली आपकी टेंशन को भी दूर करेगी.


पैंट सूट:

ऑफिस में पैंट सूट आपके लुक को काफी प्रोफेशनल टच देंगें. आप ब्लू या ब्लैक पैंट सूट का चुनाव कर सकते हैं. अपनी वार्डरॉब में आप दो से तीन तरह के पैंट सूट रख सकते हैं. इनमें एकदम सिंपल, छोटे पोल्का डॉट्स वाले पैंट सूट या फिर चेक या लाइनिंग वाले पैंट सूट जो आपकी पर्सनालिटी को सूट करें, शामिल कर लें.

सफेद शर्ट:
आपकी वार्डरॉब में एक सफेद शर्ट होना बेहद जरूरी है. सफेद शर्ट आपके लुक को काफी निखारती है. अगर आपको सफेद रंग पसंद नहीं हैं तो आप शर्ट के लिए न्यूट्रल रंगों का चुनाव कर सकते हैं. अगर फैब्रिक की बात करें तो शर्ट के लिए लिनेन और कॉटन फैब्रिक बेहतर रहता है.पेंसिल स्कर्ट:
ऑफिस में कई बार आप प्रोफेशनल दिखने के साथ ही थोड़ा कूल भी दिखना चाहते हैं. ऐसे में अपनी वार्डरॉब में ब्लैक रंग की या चेक वाली पेंसिल स्कर्ट भी शामिल कर सकती हैं. इसके साथ शर्ट कैरी करें जोकि इसके लुक को और भी ज्यादा निखार देगी.

ट्रेंच कोट:
अपनी कैप्सूल वार्डरॉब में आप ट्रेंच कोट भी शामिल कर सकती हैं. ट्रेंच कोट जहां आपको पर्सनालिटी को निखारने का काम करेगा वहीं आपको एक प्रोफेशनल लुक भी देगा. ट्रेंच कोट को आप किसी भी शर्ट या पैंट के साथ कैरी कर सकती हैं.

पैंट्स और जींस:
कॉर्पोरेट ऑफिस में काम करने वालों को अपने वार्डरोब में अलग अलग तरीके के जैसे- प्लेन, चेक या स्ट्रिप्स वाले पैन्ट्स शामिल करने चाहिए. ऑफिस के कल्चर में शर्ट और पैन्ट्स आपको बेहद प्रोफेशनल लुक देते हैं. आप चाहें तो इसके साथ अपने मनपसंद फ्रेम के ग्लासेज भी कैरी कर सकते हैं. लेकिन कई बार जब पैंट पहनने का मन न करें तब आप जींस भी कैरी कर सकते हैं. अपने कलेक्शन में आप स्ट्रैट कट जींस, स्लिम फिट जींस, बॉयफ्रेंड जींस, हाई वेस्ट जींस या लो वेस्ट जींस जो आपकी पर्सनालिटी को सूट करें वो कैरी कर सकते हैं.

बैग: 
ऑफिस में अपनी जरूरत और हाइट के हिसाब से बैग कैरी करें. आप स्लिंग बैग, क्लच बैग या कई अन्य तरह के बैग भी कैरी कर सकती हैं. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि ऑफिस का बैग काफी कॉम्पैक्ट होना चाहिए और इसमें दुनिया भर का सामान न बटोरें. केवल अपने मतलब का सामान ही ऑफिस बैग में कैरी करें. ऑफिस बैग को काफी करीने से मैनेज करें.

ऑफिस में अपनी जरूरत और हाइट के हिसाब से बैग कैरी करें.
ऑफिस में अपनी जरूरत और हाइट के हिसाब से बैग कैरी करें.


शूज:
अपनी वार्डरॉब में शूज को भी शामिल करना ना भूलें. ऑफिस के लिए पम्ब शूज, बेलीज या लॉन्ग बूट्स रख सकती हैं. इन बूट्स को आप अपनी सुविधानुसार और ड्रेस के मुताबिक़ कैरी कर सकती हैं. इस बात का बेहद ख्याल रखें कि आपके शूज साफ और चमकदार होने चाहिए. गंदे शूज आपकी पूरी पर्सनालिटी को नकारात्मक तरीके से पेश कर सकते हैं.

सॉक्स एंड लिंगरी रखें एक जगह:
सॉक्स एंड लिंगरी एक डेली नीड की चीज है जिसे कि वार्डरॉब में जगह मिलनी ही चाहिए. इसलिए अपनी वार्डरॉब का एक कार्नर इन्हें चीजों के लिए रख दें ताकि ऐन समय पर आपको छोटी-छोटी चीजों के लिए इधर उधर भटकना ना पड़े.

इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के अलावा बॉलीवुड की इन हसीनाओं ने भी किया क्लीवेज फ्लॉन्ट

इसे भी पढ़ें: बर्थडे पार्टी में 'डॉल' जैसी नजर आईं श्रद्धा कपूर, एक्वा मरीन कलर में दिखा स्टनिंग अवतार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 6:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर