इन तरीकों से गर्म करें दूध, तो उबलने पर नहीं निकलेगा बर्तन के बाहर

दूध उबालने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-Image/ shutterstock

Milk Boiling Tips: दूध (Milk) उबालते समय कभी-कभी बर्तन से बाहर निकल जाता है. तो कभी बर्तन की तली में चिपक जाता है और जलने लगता है.

  • Share this:
    Milk Boiling Tips: दूध (Milk) उबालना कई लोगों को बड़ा टास्क लगता है. वजह ये है कि इसको उबालने के लिए काफी समय तक किचन (Kitchen) में खड़ा होना पड़ता है. साथ ही दूध पर नज़र रखनी पड़ती है. गैस तेज़ करने से इसके उबलने पर बर्तन से बाहर निकलने का डर रहता है. तो वहीं गैस धीमी करने पर इसके जलने का डर बना रहता है. जिससे मेहनत और पैसे दोनों ही चीजों की बर्बादी होती है. साथ ही कुछ लोगों को ये भी शिकायत (Complaint) होती है कि दूध गर्म करने पर बर्तन में नीचे की ओर चिपक जाता है और जलने लगता है. इसकी वजह से पूरे दूध में जलने की गंध आने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसको फॉलो करके आप इन दिक्कतों से बच सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    बर्तन की तली को करें गीला

    जिस बर्तन में आप दूध उबालने जा रहे हैं उस बर्तन की तली को पहले गीला कर लें. इसके लिए आधा कप पानी लेकर बर्तन में डालें फिर इसको चारों और अच्छी तरह से घुमा दें. फिर बर्तन में दूध डालकर उबालें. इससे दूध बर्तन में चिपकेगा नहीं और जलेगा नहीं.

    दूध में चमचा डाल दें

    जब आप दूध को उबालने के लिए बर्तन में डालें तो बर्तन में एक बड़ा चमचा भी डाल दें. इसके बाद दूध को उबालें, तो इससे दूध उबल कर बर्तन से बाहर नहीं आएगा.

    लकड़ी का चम्मच बर्तन पर रख दें

    दूध उबलने पर बर्तन से बाहर न आये इसके लिए आप दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर कोई लकड़ी का चम्मच या स्पैचुला रख दें. इससे दूध से भाप निकलती रहेगी लेकिन दूध बर्तन से बाहर नहीं फैलेगा.

    बर्तन पर मक्खन लगा दें

    दूध उबलने पर बर्तन से बाहर न निकले इसके लिए जिस बर्तन में दूध उबालने जा रहे हैं उस बर्तन के किनारों पर थोड़ा सा मक्खन लगा दें. साथ ही ये ध्यान रखें कि मक्खन बर्तन के चारों ओर अच्छी तरह से लग जाये जिससे दूध उबलने पर किसी भी तरफ से बाहर न निकल सके.

    ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

    सोडियम बाइकार्बोनेट मिला दें

    दूध को सुरक्षित रखने और उबलते समय बर्तन से बाहर आने से रोकने के लिए आप सोडियम बाइकार्बोनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसको आपको दूध को उबालने से पहले दूध में मिलाना होगा. अगर आप गर्मी के दिनों में दूध फ्रिज में रखना भूल भी जाते हैं तो भी दूध ख़राब नहीं होगा और न ही उबलते समय बर्तन से बाहर आएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.