अपना शहर चुनें

States

करी पत्ता हाजमा बेहतर करने के साथ वजन भी करेगा कंट्रोल, चौंका देंगे इसके फायदे 

करी पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होता है. Image Credit: Getty
करी पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होता है. Image Credit: Getty

करी पत्ता (Curry Leaves) औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होता है. ये पाचन को बेहतर करता है. इसके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा भी कम रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
करी पत्ता (Curry Leaves) जिसे खाने का स्वाद बढ़ाने और खुश्‍बू के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. वही करी पत्ता औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होता है. ये सेहत (Health) को बेहतर करने के साथ पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता आदि नामों से भी जाना जाता है. वहीं इसका इस्‍तेमाल भी कई इंडियन डिशेज में किया जाता है. करी पत्ता शरीर में विटामिन ए और सी की कमी को पूरा करता है. करी पत्ते को अगर आप अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं तो ये खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. इसके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा भी कम रहता है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

ब्लड शुगर लेवल को करता है कम
कई औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता में आयरन और फॉलिक एसिड पाया जाता है. ऐसे में यह एनीमिया के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है. करी पत्ता में फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है और ये इन्सुलिन को प्रभावित कर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

ये भी पढ़ें - डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके
वजन नियंत्रित करने में मददगार


इसके अलावा करी पत्ता खाने से वजन भी नियंत्रित रहता है. करी पत्ता हमारे हाजमे को बेहतर बनाता है. इसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर रहती है और कब्ज आदि समस्या से छुटकारा मिलता है.

दिमाग के लिए फायदेमंद
हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ शोधों से पता चला है कि करी पत्तों में ऐसे तत्‍व होते हैं जो मस्तिष्क सहित आपके तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मददगार हो सकते हैं. करी पत्ते के अलावा इसका तेल भी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं. ऐसे में यह इंफेक्‍शन से भी बचाव करने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें - पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे

स्किन की समस्‍या करेगा दूर
करी पत्ता स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. कई लोग इसका पेस्ट बनाकर लगाते हैं. जो स्किन में निखार लाता है. वहीं इन पत्तों को पानी के साथ उबाल कर उससे नहाने से फंगल इन्फेक्शन आदि की समस्‍या में आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज