क्या आप भी हैं Waistcoat के शौकीन? जानें मोदी वेस्‍ट और नेहरू जैकेट में क्‍या है अंतर

इन्‍हें शर्ट और जींस के साथ भी कैरी किया जा सकता है. Image:@PM_Narendermodi/twitter

जिन लोगों को वेस्‍टकोट (Waistcoat) पहनना पसंद है उन्‍हें यह जानना चाहिए कि आखिर एक जैसे दिखने वाले नेहरू जैकेट्स (Nehru Jackets) और मोदी वेस्ट में क्या अंदर है.

  • Share this:
    Difference Between Nehru Jacket And Modi Jacket : इन दिनों हर उम्र के लोगों में इंडियन वेस्‍ट कोट का फैशन हाई है. बुजुर्गों से लेकर युवाओं (Youth Fashion) तक में इसका चलन काफी देखने को मिल रहा है. लोग इंडियन वियर से लेकर शर्ट और जींस के साथ भी इसे कैरी कर रहे हैं. इन वेस्‍ट कोट की खास बात ये है कि इसे गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में कैरी किया जा सकता है. यही नहीं, इसे आप अपने कूल ड्रेस को सेमी फॉर्मल बनाने के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं. इसके अलावा, इसे पार्टी फंक्‍शन से लेकर त्‍योहारों में भी पहना जा सकता है. यूथ में इतना फेमस होने के बावजूद अधिकतर लोग हैं जिन्‍हें ये नहीं पता कि इंडियन वेस्‍ट कोट भी कई तरह के होते हैं. इनमें सबसे प्रचलित डिजाइन है नेहरू जैकेट (Nehru Jacket) और मोदी वेस्‍ट (Modi Waistcoat). इन दोनों में क्‍या अंतर है इसे समझना भी जरूरी है. तो आइए यहां आपको बताते हैं कि इन दोनों वेस्‍ट कोट में आखिर अंतर क्‍या है.

    -मोदी जैकेट की कॉलर थोड़ी ऊंची होती है जबकि नेहरू जैकेट की कॉलर की ऊंचाई कम है.

    - मोदी जैकेट में बाईं ओर एक जेब दिखेगी वहीं नेहरू जैकेट में बाईं ओर कोई जेब नहीं है.



    इसे भी पढ़ें : दिखना है स्टाइलिश तो वॉर्डरोब को ऐसे करें अपडेट, ऑफिस और दोस्तों के बीच हमेशा दिखेंगी कूल





    -मोदी जैकेट में पॉकेट स्कवॉयर रखने की जगह होती है लेकिन नेहरू जैकेट में बटन वाले हिस्से पर ही गुलाब का फूल दिखाई देता है.

    -मोदी जैकेट में कमर के ऊपर भी दोनों तरफ जेबें दिखाई देंगी, इन जेबों का आकार भी बड़ा होता है जबकि नेहरू जैकेट के जेब थोड़े छोटे होते हैं.

    -मोदी जैकेट में पॉकेट पर कवर लगा होता है लेकिन नेहरू जैकेट में कवर नहीं दिखता.

    - मोदी जैकेट लंबा और लूज फिट होता है जिसकी वजह से वह अधिक आरामदेह होता है इसकी तुलना में नेहरू जैकेट शॉर्ट और टाइट फिट होता है.

    -नेहरू जैकेट कलरफुल नहीं होते हैं जबकि मोदी जैकेट कई कलर में आते हैं. यही बात मोदी जैकेट को अधिक लोकप्रिय बनाती है क्योंकि यहां पर कलर ऑप्शन अधिक मिलते हैं.





    इसे भी पढ़ें : गर्मी में पुरुष ऐसे करें अपनी त्‍वचा की देखभाल, स्किन रैशज़ और दाग धब्‍बों से रहेंगे दूर
     


    -नेहरू जैकेट 'बंदगला' स्टाइल का वेस्टकोट है लेकिन मोदी जैकेट का गला थोड़ा अधिक खुला होता है. वहां पर गला कसा हुआ नहीं मालूम होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.