जानें नमक आपके जीवन में कितना जरूरी है और क्या हैं इसके नुकसान

जानें नमक आपके जीवन में कितना जरूरी है और क्या हैं इसके नुकसान
ज्यादा नमक खाने से रोग प्रतिरोधी क्षमता कमजोर होती है.

ज्‍यादा नमक का सेवन करने से शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, हॉर्ट संबंधी बीमारियां, स्ट्रोक और किडनी फेल होने का खतरा बना रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 11:58 AM IST
  • Share this:
नमक एक ऐसी चीज है जिसके बिना हर खाना अधूरा है. यह किचन का एक जरूरी हिस्‍सा होता है. नमक के बिना किसी भी खाने में टेस्ट नहीं आता. शरीर के लिए भी नमक काफी हद तक जरूरी होता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ये आपके हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. नमक में सोडियम मौजूद होता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ावा देता है. वहीं हाई बीपी से हार्ट संबंधी बीमारियां बढ़ती हैं और किडनी को भी काफी नुकसान पहुंचाता है.

यहां तक कि ज्यादा नमक खाने से किडनी फेल भी हो सकती हैं. वहीं अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि नमक आपके जीवन में कितना जरूरी है और इसके क्या नुकसान हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको पता है कौन सा है दही खाने का सही समय, कैसे मिलता है फायदा



नमक के नुकसान



ज्‍यादा नमक का सेवन करने से शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, हॉर्ट संबंधी बीमारियां, स्ट्रोक और किडनी फेल होने का खतरा बना रहता है. शोध में पाया गया कि नमक का सेवन आप जितना कम करेंगे, रक्तचाप में उतनी ही कमी आएगी. आपको बता दें कि हाई बीपी के कारण दिल संबंधी रोगों का खतरा बढ़ता है. वहीं इससे स्ट्रोक भी हो सकता है.

हार्ट अटैक का खतरा
हृदय रोगियों के लिए अधिक मात्रा में नमक खाना जानलेवा हो सकता है. इससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. नमक के सेवन से शरीर में फ्लूड रोकने की प्रक्रिया तेज हो जाती है जिसके चलते रक्तवाहिनियों में सूजन आ जाती है. इसका प्रेशर हार्ट पर पड़ता है. एक निश्चित समय के बाद रक्तवाहिनियां कमजोर पड़ने लगती हैं और अधिक मेहनत करने की वजह से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है.

हड्डियों को होता है नुकसान
नमक का अधिक मात्रा में सेवन करना हड्डियों के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता. दरअसल यह हड्डियों से कैल्शियम को कम करता है. यही नहीं जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, नमक शरीर के अन्य अंगों को भी कमजोर करता है.

किडनी होती है प्रभावित
अधिक नमक खाने से किडनी भी प्रभावित होती है और उनकी कार्यक्षमता कम हो जाती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्लड वेसल्स प्रभावित होते हैं. जिसके चलते कडनी फेल होने की संभावना होती है.

ब्लड प्रेशर बढ़ता है
ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है. ब्लड प्रेशर के बढ़ने से आट्रीज अंदर से प्रभावित होती हैं. जब आट्रीज अंदर से प्रभावित होती हैं तो उसका सीधा असर दिमाग पर होता है क्योंकि वहां ठीक से ब्लड नहीं पहुंच पाता. कम ऑक्सीजन मिलने की वजह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको भी है कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत? तुरंत संभल जाएं

कैसे कम करें नमक का सेवन?

  • अपने डाइट में अधिक से अधिक फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि इनमें नमक नहीं होता है और यह आपका पेट भी भरा हुआ रखता है.

  • भोजन में नमक की मात्रा कम रखने की आदत डालें. इससे आपकी नमक खाने की आदत भी कम होगी.

  • अत्यधिक प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन करने से बचें क्योंकि ये आमतौर पर चीनी और नमक से भरे होते हैं.

  • खाना खाते वक्त टेबल पर नमक की डिब्बी लेकर न बैठें.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading