लाइव टीवी

वजन कम करने के लिए थाली में कितनी हो रोटी या चावल, जानें यहां

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 4:46 PM IST
वजन कम करने के लिए थाली में कितनी हो रोटी या चावल, जानें यहां
वजन कम करने के लिए रोटी या चावल क्या है बेस्ट, जानें

वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart To Loose Weight): वजन कम करने का है प्लान तो फॉलो करें ये डाइट चार्ट ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 4:46 PM IST
  • Share this:
वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart To Loose Weight): वर्तमान समय में डेस्क जॉब के चलते लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही अनियमित दिनचर्या भी कई परेशानियों के लिए जिम्मेदार है. ऐसे में कई बार लोग अपने खानपान पर कंट्रोल कर बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं. लेकिन जानकारी न होने की वजह से खाना इतना कम कर देते हैं कि बॉडी को पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में कई बार हम काफी परेशान हो जाते हैं. दरअसल चावल या रोटी क्या खाएं कई लोग तो इसी को लेकर असमंजस में रहते हैं. दरअसल, चावल और रोटी दोनों में ही पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. भारतीय थाली में प्रोटीन कम और कार्ब ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. लेकिन अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको कार्ब युक्त आहार से तौबा करनी होगी. क्या आप भी वजन घटाने का प्लान बना रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि थाली में किस मात्रा में कार्ब शामिल करना चाहिए और रोटी और चावल की कितनी मात्रा थाली में होनी चाहिए...

रोटी में पोषण की मात्रा:
रोटी में कार्ब के अलावा भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके कई तरह के माइक्रो न्यूट्रीएंट्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं. इसीलिए कुछ लोग रोटी को बिना चलनी से चाले हुए आटा गूंथना पसंद करते हैं. ताकि इसमें से फाइबर ना जाएं. अगर एक चपाती के कैलोरी काउंट की बात की जाए तो इसमें करीब 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम वसा और 71 कैलोरी पायी जाती है.

चावल में पोषण की मात्रा:



एक तिहाई कटोरी पके हुए चावल में करीब 80 कैलोरी पाई जाती है. अगर कार्ब की बात करें तो इसमें 18 ग्राम कार्ब, 1 ग्राम प्रोटीन 0.1 ग्राम फैट होता है.

रोटी और चावल में किसका करें चुनाव:
फोलेट पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो कि बॉडी में नई सेल के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है और डीएनए भी बनता है. साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है. सबसे अच्छी बात ये है कि फोलेट विटामिन चावल और रोटी दोनों में अलग-अलग मात्रा में पाया जाता है. लेकिन अगर चावल और रोटी की तुलना की जाए तो रोटी में फास्फोरस और मैग्नीशियम चावल की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. मैग्नीशियम जहां ब्लड प्रेशर और ब्लड में शुगर के लेवल को मेन्टेन करता है तो वहीं फास्फोरस से रेड ब्लड सेल्स और आयरन की कमी पूरी होती है.

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और रोटी और चावल को लेकर असमंजस में हैं तो जान लें कि चावल की अपेक्षा रोटी ज्यादा बेहतर रहेगी. लेकिन अगर आप खाने में चावल लेना पसंद करते हैं तो ब्राउन राइस ले सकते हैं.
इसे भी पढ़ें: तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, आखिर क्यों नहीं मिल रहा है इलाज? 

इसे भी पढ़ें: क्या सांप से फैल रहा है कोरोना वायरस? रिपोर्ट में सामने आई ये बा

इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा की जिराफ प्रिंट वाली इस ड्रेस की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 11:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर