लाइव टीवी

Parenting Tips: लॉकडाउन के चलते बच्चों को घर में ऐसे कराएं होम स्कूलिंग

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 11:03 AM IST
Parenting Tips: लॉकडाउन के चलते बच्चों को घर में ऐसे कराएं होम स्कूलिंग
आप अपने बच्चे के लिए जिम्मेदार और आदर्श पैरेंट्स बनें. बच्चों को सिखाएं कि कैसे उन्हें इस माहौल में स्वस्थ और शांत रहना है.

बच्चों को घर में रखना बड़ा ही मुश्किल होता है. बच्चे ज्यादातर समय पैरेंट्स को परेशान करते रहते हैं और अजीबों गरीब सवाल करते रहते हैं. ऐसे में पैरेंट्स के लिए उन्हें भी व्यस्त रखना बहुत जरूरी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 11:03 AM IST
  • Share this:
नोवेल कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को प्रभावित कर रखा है. इस बीमारी से सावधानी बरतते हुए भारत से लेकर तमाम देशों ने लॉकडाउन कर रखा है. ऐसे हालात में बड़ों से लेकर बच्चों तक सब लोगों को घर में बंद रहना पड़ रहा है. बच्चों को घर में रखना बड़ा ही मुश्किल होता है. बच्चे ज्यादातर समय पैरेंट्स को परेशान करते रहते हैं और अजीबों गरीब सवाल करते रहते हैं. ऐसे में पैरेंट्स के लिए उन्हें भी व्यस्त रखना बहुत जरूरी होता है. कोरोना के चलते सारे स्कूल बंद हैं और ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों को घर में ही पढ़ाई करानी पड़ रही है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने बच्चों को घर में होम स्कूलिंग करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स

सही टाइम टेबल बनाएं
आप अपने घर में एक जगह बनाएं, जहां पर बच्चे बैठकर अपनी पढ़ाई कर सकें. उनका एक अच्छा रूटीन चार्ट होना चाहिए जिसे वह फॉलो कर सके. स्कूल की किताबों के साथ-साथ उन्हें कुथ और रोचक किताबें भी पढ़ने को दें. कुछ घंटे बच्चों से क्रिएटिव काम भी कराएं. आप बच्चे की हॉबी पर भी ध्यान दे सकते हैं.



बच्चों को कोरोना के बारे में दें सही जानकारी
आप अपने बच्चों को घबराहट और डर पैदा किए बिना कोरोना के बारे में सभी सही व जरूरी जानकारी से अवगत कराएं ताकि वह समझ सके कि देश-दुनिया में क्या चल रहा है. खाली समय में बच्चों को आर्ट या ड्रॉइंग के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं. अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो आप कुकिंग में भी उनसे थोड़ी मदद ले सकते हैं. इन सबके बीच में बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताएं और स्वच्छता से जुड़ी अच्छी आदतें सिखाएं.

परिवार के साथ मिलकर रहना
आप अपने बच्चे के लिए जिम्मेदार और आदर्श पैरेंट्स बनें. बच्चों को सिखाएं कि कैसे उन्हें इस माहौल में स्वस्थ और शांत रहना है. बच्चों को परिवार के साथ मिलकर रहना सिखाएं. परिवार के लोगों का हाथ बटाना भी सिखाएं. उन्हें बताएं कि कैसे मुश्किल की घड़ी में परिवार आपका साथ देता है.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

बच्चों के साथ मिलकर करें हर काम
बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलने का भी समय दें. बच्चों को इंडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें और हो सके तो उनके साथ बैठकर खेलें. ऐसा करने से बच्चों को आपके साथ समय बिताने में अच्छा लगेगा. बच्चों को क्रिएटिव काम करने में प्रोत्साहित करें और आप भी उनके साथ खाली समय में जमकर मस्ती करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 11:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर