अगर बच्चे को है काटने की आदत, तो छुड़ाने के लिए इन तरीकों को करें फॉलो

बच्चे में काटने की आदत छुड़ाने के लिए उसको दें अटेंशन-Image credit/pexels-naomi-shi

बच्चे में काटने की आदत छुड़ाने के लिए उसको दें अटेंशन-Image credit/pexels-naomi-shi

अगर आपके बच्चे को दांत काटने की आदत (Habit of biting) है तो इसको छुड़ाने के लिए बच्चे पर ध्यान देना (Pay attention to child) बहुत ज़रूरी है. साथ ही उसकी हर ज़रूरत पर भी ध्यान देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
दांत निकलने पर बच्चों का काटना तो आम बात है लेकिन कई बार बच्चों को काटने की आदत (Habit of biting children) यूं भी लग जाती है और वो अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने, अपनी मनचाही चीज या खिलौना छीनने, रोने, गुस्सा करने और अपनी बात मनवाने के लिए भी अक्सर सामने वाले को काट लेते हैं. इतना ही नहीं कई बार गुस्से और चिड़चिड़ाहट के चलते बच्चों को खुद को काटते (Children bite  themselves) हुए भी देखा जाता है. उनकी इस आदत की वजह से बच्चे को खुद को तो तकलीफ सहनी ही पड़ती है, दूसरों को भी दर्द सहना पड़ता है. इतना ही नहीं उनकी ये आदत कभी-कभी शर्मिंदगी की वजह (Reason  of embarrassment) भी बन जाती है. बच्चे के काटने की इस आदत को सही करने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं.

उनकी ज़रूरत को समझें

कई बार बच्चे को नींद आ रही होती है या भूख लग रही होती है और आपको वो ये बात समझा नहीं पाता है तो वो काटने लगता है. ये उसके प्रतिक्रिया देने का तरीका होता है. उसको लगता है अपनी बात समझाने का ये तरीका ही सही है. इसलिए बच्चे की ज़रूरत को समझने की कोशिश करें और समय से उनकी ज़रूरतों को पूरा करते रहें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान




बच्चे में लैंग्वेज स्किल्स डेवलेप करें



बच्चे जब बोल नहीं पाते हैं तो वो अपनी बात समझाने के लिए कई बार काटने लगते हैं. उनको लगता है आप इस तरह से उनकी बात समझ जाएंगे. इसलिए बच्चे में लैंग्वेज स्किल्स डेवलेप करने की कोशिश करें और अगर बच्चा बोलने की उम्र का नहीं है तो उसके साथ इशारों में बात करने की कोशिश करें और उसकी बात को बिना बोले समझें.

बच्चे को अटेंशन दें

कई बार आप अपने किसी काम में लगे होते हैं या किसी से बात कर रहे होते हैं तो अचानक से बच्चा आपको काट लेता है. आप सोचते हैं कि इसने ऐसा क्यों किया. दरअसल बच्चा चाहता है कि आप इन चीज़ों के साथ उसकी ओर भी ध्यान दें. इसलिए हमेशा अपना काम करते हुए उसकी ओर भी ध्यान देते रहें. ऐसा करने से उसकी काटने की आदत कम होगी.

ये भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक





मारने की बजाय प्यार से हेंडल करें

 बच्चे की काटने की आदत सुधारने के लिए उसको मारने की बजाय प्यार से समझाएं. उसे बताएं कि काटने से चोट लग सकती है और ये आदत गंदी है. प्यार से बात करते हुए उसको उस चीज़ का डर दिखाएं जिस चीज़ से वो डरता हो.

दांत निकलने पर ये तरीके आजमाएं

 बच्चों के जब दांत निकलते हैं तो भी उनको काटने की आदत हो जाती है. ऐसे में वो सामने वाले के साथ कभी-कभी अपने आप को भी काट लेते हैं. ऐसे में बच्चे को धुली हुई ठंडी साबित गाजर या खीरा, धुला हुआ गीला कॉटन का कपड़ा और टीथर जैसी चीज़ें दी जा सकती हैं. जिससे वो किसी और को काटने की बजाय इन चीज़ों को काटने में बिजी रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज