लाइव टीवी

Dhanteras 2019: इस धनतेरस खरीद रहे हैं चांदी तो जान लें शुद्धता पहचानने का तरीका

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 3:12 PM IST
Dhanteras 2019: इस धनतेरस खरीद रहे हैं चांदी तो जान लें शुद्धता पहचानने का तरीका
धनतेरस पर चांदी के गहने खरीदना शुभ मानते हैं

धनतेरस २०१९: कई बार दुकानदार मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटी चांदी भी बेच देते हैं जो आगे जाकर काली पड़ जाती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 3:12 PM IST
  • Share this:
धनतेरस पर कई लोग सोने चांदी के सिक्के, जेवर और सामान खरीदना शुभ मानते हैं. लेकिन इस त्योहारी सीजन से पहले ही सोने के भाव में काफी उछाल दर्ज किया जा रहा है जिसके चलते कई लोग ऐसे होंगे जिनका बजट सोने की खरीदारी से गड़बड़ा सकता है. लेकिन चांदी के भाव इस सीजन ठीकठाक हैं. तो आप निवेश के लिए या खरीदारी के तौर पर ही चांदी की खरीदारी कर सकते हैं. अगर हम कल यानी कि 23 अक्टूबर की बात करें तो सोने के दाम 38,061 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये दर्ज किये गए थे जबकि चांदी का भाव प्रति 10 ग्राम 454 रुपये था. ऐसे में आपके लिए चांदी का सामान खरीदना एक अच्छा फैसला साबित हो सकता है. लेकिन कई बार दुकानदार मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटी चांदी भी बेच देते हैं जो आगे जाकर काली पड़ जाती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप पता कर सकते हैं चांदी की शुद्धता...

ऐसे करें पहचान:
NBT में प्रकाशित खबर के मुताबिक, चांदी का सामान खरीदते वक्त उसपर हॉलमार्क का निशान देखना न भूलें. हॉलमार्क का चांदी का समान पहचानने के लिए सामान पर बने ये संकेत देखें...
1. सामान पर बना BIS का लोगो देखना ना भूलें.

2. चांदी खरीदने से पहले सुनार/दुकानदार का इडिंटिटिफिकेशन नंबर या निशान की पड़ताल कर लें.
3. चांदी खरीदते वक्त शुद्धता का ग्रेड/ फाइनेंस जरूर चेक करें.

टांका, बट्टा पूछ लें:
Loading...

सुनार से चांदी के गहने खरीदते वक्त बायबैक पॉलिसी के बारे में पता कर लें. सुनार कई बार महंगे दामों पर चीजें बेचते हैं लेकिन जब हम उसे बाजार में बेचने जाते हैं तो काफी ज्यादा टांका बट्टा काटने के बाद सामान लेते हैं जिससे कि हमारा नुक्सान होता है. इसलिए पहले ही इसके बार में तसल्ली से पता कर लें.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इन 5 चीजों के इस्तेमाल से देवी लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, पूजा में न करें इनका प्रयोग

बाजार भाव और मेकिंग चार्जेस पर दें ध्यान:
चांदी के गहने खरीदते वक्त उसका बाजार भाव और मेकिंग चार्जेस पता कर लें. अमूमन चांदी के सामान पर प्रति ग्राम पर 3 रुपये की दर से मेकिंग चार्ज लगाये जाते हैं. कई बार लोग जड़ाऊ पत्थर वाले चांदी के आभूषण खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन कई सुनार ऐसे भी होते हैं कि जब वो बेचते वक्त गहने का वजन करते हैं तो पत्थर का दाम भी चांदी के बराबर लगा देते हैं जिससे आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं और आपको घाटा हो जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...