मिट्टी के शोपीस और खिलौने पर जमी धूल-मिट्टी की ऐसे करें सफाई, हमेशा रहेंगे नए जैसे

मिट्टी के शोपीस और खिलौने पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के टिप्स जानें

मिट्टी के शोपीस और खिलौने पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के टिप्स जानें

Clay Showpieces and Toys Cleaning Tips- मिट्टी के शोपीस और खिलौने (Clay showpieces and toys) कितने भी महंगे क्यों न हों, इन पर धूल-मिट्टी जमने के चलते इनकी खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है (Their beauty starts fade) इनकी साफ़-सफाई के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • Share this:
Clay Showpieces and Toys Cleaning Tips- मिट्टी के शोपीस, एंटीक पीस और खिलौने खरीदने और घर में सजाने का दौर अभी भी जारी है. बहुत से लोग हैंडीक्राफ्ट चीजों से घर सजाने के शौक़ीन होते हैं और इसी शौक के चलते बड़ी-बड़ी प्रदर्शनी में जाकर वो मिट्टी के खूबसूरत शोपीस लाकर घर में सजाते हैं (Decorate the house with beautiful clay showpieces) लेकिन कुछ समय बाद महंगे होने की वजह से इनकी रंगत भले ही फीकी न पड़े लेकिन धूल-मिट्टी जमने के चलते इनकी खूबसूरती ज़रूर फीकी पड़ने लगती है (Their beauty starts fade) दिक्कत ये है कि इनको साफ करने के लिए न तो धोया जा सकता है न ही किसी केमिकल का इस्तेमाल ही इनको साफ करने के लिए किया जा सकता है. इसलिए इनकी साफ़-सफाई करने पर कोई ज्यादा ध्यान देना नहीं चाहता और इनकी चमक कम होती रहती है. लेकिन इनकी साफ़-सफाई के लिए कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है (Some things can be used to clean them) जो इन पर जमी धूल-मिट्टी को हटाकर इनकी चमक और खूबसूरती को काफी हद तक नए जैसा बनाने में मदद कर सकती हैं. आइये जानते हैं कि इनकी साफ़-सफाई किस तरह से की जाये.

ब्रश का करें इस्तेमाल

मिट्टी के शोपीस और खिलौने पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए आप किसी सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते है. अगर कोई ब्रश मौजूद नहीं है तो इसके लिए आप अपने उस पुराने मेकअप ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो मेकअप के लिए अब इस्तेमाल नहीं कर रहे हों. अगर ये भी पॉसिबल न हो तो आप पुराने सॉफ्ट टूथ ब्रश को भी इनकी सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी


 सूती कपड़ा कर सकते हैं इस्तेमाल


अगर सफाई करने के लिए आपके पास किसी भी तरह का ब्रश मौजूद नहीं है तो आप सूती यानी कॉटन के पुराने कपड़े या कॉटन की साड़ी का इस्तेमाल भी मिट्टी के शोपीस और खिलौनों को साफ़ करने के लिए कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक





इस्तेमाल करें गीला कपड़ा

मिट्टी के शोपीस, एंटीक पीस या खिलौनों की साफ़-सफाई के लिए इन पर सीधे तौर पर गीले कपड़े का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से धूल-मिट्टी नम होकर खिलौनों पर चिपक जाएगी जिससे शोपीस या खिलौने पहले से ज्यादा गंदे नज़र आएंगे. पहले ब्रश या सूखे सूती कपड़े से इन पर जमी धूल-मिट्टी को साफ़ कर लें. फिर इनको हल्के गीले कपड़े से साफ़ कर सकते हैं. ध्यान रहे कपड़ा ज्यादा गीला न हो, इसको पानी से गीला करने के बाद अच्छी तरह निचोड़कर ही इस्तेमाल करें. इस तरह से ये साफ़ भी हो जायेंगे और इनके रंग भी चमक उठेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज