• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सूखी और पुरानी नेल पॉलिश को फेकें नहीं, ऐसे करें ठीक

सूखी और पुरानी नेल पॉलिश को फेकें नहीं, ऐसे करें ठीक

गाढ़ी हो रही नेल पॉलिश की शीशी को गर्म पानी में डालें-Image/shutterstock

गाढ़ी हो रही नेल पॉलिश की शीशी को गर्म पानी में डालें-Image/shutterstock

Nail Polish Hacks: काफी दिनों तक नेल पॉलिश (Nail polish) का इस्तेमाल न करने की वजह से ये रखे-रखे सूखने लगती है या गाढ़ी (Thick) होने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Hacks For Nail Polish: नेल पॉलिश (Nail polish) गाढ़ी हो जाना बेहद आम बात है. काफी दिनों तक इसको इस्तेमाल (Use) न करने की वजह से ये रखे-रखे सूखने लगती है या गाढ़ी (Thick) होने लगती है. जिनको ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो इस सूखी हुई नेल पॉलिश को सही करके दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं. इसको सही करने का क्या तरीका है आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: पलकों को बनाना हो घना और खूबसूरत तो अपनाएं ये आसान तरीके

    गर्म पानी का इस्तेमाल करें

    गाढ़ी हो चुकी नेल पॉलिश को सही करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म कर लें. ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए और न ही ठंडा. इसके बाद गैस को बंद करके गर्म पानी में नेल पॉलिश की शीशी को डिप करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसको निकाल कर अच्छी तरह शेक करके इस्तेमाल करें.

    थिनर की मदद लें

    नेल पॉलिश को सही करने के लिए आप थिनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके लिए नेल पॉलिश की शीशी में थिनर की चार-पांच बूंदें डालकर इसको हथेलियों के बीच रखकर कुछ देर रब करें. फिर कुछ देर के लिए इसे अच्छी तरह से शेक भी करें. इसके बाद नेल पॉलिश इस्तेमाल करने लायक हो जाएगी. वैसे नेल पॉलिश को सही करने के लिए कुछ महिलाएं नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल भी करती हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से नेल पॉलिश सही तो होती नहीं बल्कि और भी ख़राब हो जाती है, क्योंकि रिमूवर के इस्तेमाल से नेल पॉलिश में थक्के जम जाते हैं.

    ये भी पढ़ें: बिंदी लगाने से होती है एलर्जी? इन आसान टिप्स से दूर होगी प्रॉब्लम

    नेल पॉलिश को धूप में रखें

    नेल पॉलिश को सूखने से बचाने के लिए आप इसको धूप में भी रख सकते हैं. इसके लिए आपको करना ये है कि जैसे ही ये कुछ गाढ़ी सी दिखने लगे तभी शीशी को धूप में रखें. दरअसल नेल पॉलिश सूखने की शुरुआत में इसमें थक्के जमने लगते हैं और इसमें गाढ़ापन आने लगता है. इसके लिए नेल पॉलिश को आधा घंटा धूप में रखकर अच्छी तरह से शेक कर लें. धूप में रखने से नेल पॉलिश में मौजूद लिक्विड पिघलने लगता है और वापस से यह पेंट के फॉर्म में आ जाती है. इसके बाद नेल पॉलिश को रूम टेम्परेचर में रखें और कुछ देर बाद इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज