कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाएं? कैसे बनें कॉन्फिडेंट?

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 4:38 PM IST
कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाएं? कैसे बनें कॉन्फिडेंट?
Diverse people working at an office

सभी बड़ी कंपनियां इंटरव्यू में सबसे पहले यह देखती हैं कि जो कैंडिडेट इंटरव्यू देने आया है उसके बात करने का तरीका कैसा है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 4:38 PM IST
  • Share this:
आज के समय में आपको सॉफ्ट स्किल्स जितनी ज्यादा जानकारी होगी, उतना ही आप इंडस्ट्री में अपने पैर जमा पाएंगे. इन सभी स्किल्स में कम्युनिकेशन स्किल सबसे ज्यादा जरूरी होती है जो आपको किसी भी कंपनी में सफलता दिलाने में मददगार साबित होती है. लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटरव्यू में सबसे पहले यह देखती हैं कि जो कैंडिडेट इंटरव्यू देने आया है उसके बात करने का तरीका कैसा है? आपको बता दें कि आज तक जितने भी सफल नेता या अभिनेता रहे हैं उनके बोलने का तरीका बहुत ही बेहतरीन रहा है. यही कारण है कि उनकी बात सीधे तौर पर लोगों के साथ जुड़ पाती है. आइए जानते है कैसे अपने कम्युनिकेशन स्किल को आप और बेहतर बना सकते हैं.

दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनें तो इसके लिए चाहिए कि पहले आप दूसरों की बातों को अच्छे से सुनें. कभी भी किसी से बात करते समय कोई दूसरा काम न करें जैसे ईमेल भेजना, फोन पर बात करना, फोन का चौट बॉक्स चेक करना, दूसरी तरफ देखने लगना.

आप किससे बात कर रहे हैं समझें

हर किसी व्यक्ति के बात करने का एक अलग तरीका होता है. जब आप अपने किसी दोस्त से बात करते हैं, तो बड़ी ही कैजुअली करते हैं. वहीं अगर आप अपने कंपनी के बॉस से बात करते हैं तो ऐसे समय में आपको सोच समझ कर शांति से उनसे बात करनी चाहिए.

सही रखें बॉडी-लैंग्वेज

कुछ जगहों पर आमने-सामने कॉन्फिडेंस से बात करना होता है ऐसे में आपका बॉडी-लैंग्वेज बिल्कुल सही होना चाहिए. वहीं कभी-कभी विडियो कॉफ्रेंसिंग से अन्य लोगों से भी बात करनी होती है. ऐसे में बॉडी लैंग्वेज का ठीक होना बेहद जरूरी है. हमेशा सीधे देख कर बात करें और सामने वाले की बात को ध्यान से सुनें. सही बॉडी लैंग्वेज रखने से कॉन्फिडेंस बढ़ता है और कम्युनिकेशन स्किल सही रहता है.
Loading...

मैसेज को ध्यान से पढ़ें

अगर आप अपने कंपनी का कोई ऑफिशियल मैसेज भेज रहे हैं तो भेजने से पहले उसे एक दो बार अच्छे से चेक कर लें. बड़े ही ध्यान से देखें कि मैसेज सही तरीके से लिखा गया है या नहीं? एक सही सोचा समझा मैसेज भेजना अच्छे कम्युनिकेशन स्किल का उदाहरण है.

दूसरों से फीडबैक जरूर लें

किसी भी प्रेजेंटेशन के बाद दूसरों से फीडबैक लेना न भूलें. अगर लोग आपकी गलतियां निकालते हैं, तो उन गलतियों को समझकर उन्हें सुधारने की कोशिश जरूर करें. इससे आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ा सकते हैं.

हमेशा मुस्कुराकर बात करें

किसी से भी बात करते समय मुस्कुरा के बात करें इससे एक सकारात्मक माहौल बनता है. इससे सामने वाले व्यक्ति को आपसे बात करने में भी आसानी होती है और दो लोगों के बीच सही कम्युनिकेशन हो पाता है.

सीमित और सही बात करें

किसी से बात करते वक्त अपने मुद्दे और विषयों के आवश्यक प्वाइंट्स को पहले बताएं. यह एक अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है. हर मीटिंग को शुरू करते और खत्म करते समय महत्वपूर्ण बिन्दुओं का जिक्र करना न भूलें. एक अच्छा वक्ता वही है, जो कम समय में, कम वाक्यों में अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रस्तुत कर दे. कभी भी बेकार की बातचीत में अपना समय बर्बाद न करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...