Home /News /lifestyle /

अगर साड़ी पहनते वक्त प्लेट्स में पड़ती हों सिकुड़न, तो इन तरीकों से करें इसको दूर

अगर साड़ी पहनते वक्त प्लेट्स में पड़ती हों सिकुड़न, तो इन तरीकों से करें इसको दूर

साड़ी की प्लेट्स आयरन करने के लिए स्ट्रेटनर की मदद लें-Image/shutterstock

साड़ी की प्लेट्स आयरन करने के लिए स्ट्रेटनर की मदद लें-Image/shutterstock

Tips to Iron Saree Pleats: साड़ी पहनते समय कभी-कभी लोअर प्लेट्स (Pleats) सिकुड़ी सी या टेढ़ी-मेढ़ी नजर आती हैं. जिसकी वजह से महंगी (Expensive) से महंगी साड़ी का लुक भी फीका लगने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Tips to Iron Saree Pleats: साड़ी (Saree) पहनते समय कई बार महिलायें साड़ी की लोअर प्लेट्स (Pleats) पर ध्यान नहीं देती हैं. कभी ये प्लेट्स ठीक तरीके से बन नहीं पाती हैं तो कई बार ये सिकुड़ी सी या टेढ़ी-मेढ़ी नजर आती हैं. जिसकी वजह से महंगी (Expensive) से महंगी साड़ी का लुक भी फीका पड़ने लगता है. दरअसल साड़ी किसी भी फैब्रिक और कितने भी अमाउंट की क्यों न हो, उसकी खूबसूरती काफी हद तक लोअर प्लेट्स की वजह से भी बढ़ती और घटती है. आइये आज हम आपको बताते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, जिससे साड़ी की प्लेट्स में सिकुड़न न पड़े.

    ये भी पढ़ें: इन तरीकों से करें सिल्क की साड़ियों की देखभाल, चलेंगी सालों साल

    साड़ी को इस तरह से रखें

    अगर आप चाहती हैं कि साड़ी की प्लेट्स में सिकुड़न न पड़े, तो इस बात का ध्यान रखें कि जब भी साड़ी को वॉर्डरोब में रखें, तो उसकी तह सही तरह से लगायें. अगर तह सही तरीके से नहीं लगी होगी तो साड़ी पहनते समय सिकुड़न पड़ेगी, जिससे साड़ी का लुक ख़राब लगेगा. इस बात का ध्यान आपको तब भी रखना होगा जब आप साड़ी को हैंगर में टांग कर रखें.

    समय-समय पर तह बदलना ज़रूरी

    कई बार अच्छी तरह से तह लगाकर रखने के बावजूद साड़ी की लोअर प्लेट्स में सिकुड़न नज़र आने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप काफी लम्बे समय से रखी हुई साड़ी को कैरी कर लेती हैं, जिससे प्लेट्स में गलत क्रीज़ बन जाती है. इस वजह से प्लेट्स सही तरीके से नहीं बनती हैं. इसलिए आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि समय-समय पर इसकी तह बदलती रहें.

    ये भी पढ़ें: सिल्क के कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

    इस तरह से ठीक करें प्लेट्स

     कई बार आयरन की हुई या अच्छी तरीके से तह लगी साड़ी कैरी करने के बावजूद, लोअर प्लेट्स टेढ़ी-मेढ़ी या सिकुड़ी नज़र आती हैं. ऐसे में साड़ी पहनने के बाद इसको उतार कर फिर से कैरी करना, काफी मुश्किल भरा काम होता है. खासकर तब जब आप किसी पार्टी के लिए तैयार हो रही हों. ऐसे में इन प्लेट्स को सही करने के लिए आप हेयर स्ट्रेटनर की मदद ले सकती हैं. इसके लिए आप प्लेट्स को पकड़ कर हेयर स्ट्रेटनर को उस तरह से प्लेट्स पर इस्तेमाल करें जैसे बालों को स्ट्रेट करने के लिए करती हैं. इससे आपकी प्लेट्स एकदम स्मूद नज़र आने लगेंगी. लेकिन आपको इस बात का भी खास ख्याल रखना होगा कि स्ट्रेटनर ज्यादा गर्म न हो वरना आपकी साड़ी जल सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर