लाइव टीवी

रेसिपी: बथुआ रायता बढ़ाएगा खाने का स्वाद, है बेहद हेल्दी

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 9:09 AM IST
रेसिपी: बथुआ रायता बढ़ाएगा खाने का स्वाद, है बेहद हेल्दी
बथुए का रायता कैसे बनाया जाता है जानें

बथुआ रायता कैसे बनाएं (Bathua Raita): बथुआ में आयरन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन A की भी भरपूर मात्रा होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 9:09 AM IST
  • Share this:
बथुआ रायता कैसे बनाएं (Bathua Raita): बथुआ में आयरन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन A की भी भरपूर मात्रा होती है. बथुए को पौष्टिक तत्वों की खान कहना गलत नहीं होगा. आपने बथुए का साग तो बहुत बार खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी बथुए का रायता खाया है? अगर नहीं तो आइए आज सीखते हैं कि बथुए का रायता कैसे बनाया जाता है...

बथुआ रायता बनाने के लिए सामग्री:
2 कप दही
2 कप बथुआ बारीक कटी हुई



1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर
1/2 छोटा चम्मच शक्कर
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
1/4 छोटा चम्मच राई
तड़के के लिए 1/2 छोटा चम्मच तेल
थोड़े से करी पत्ते

बथुआ रायता बनाने का तरीका:

बथुआ रायता बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ को एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर उबाल लें. इसके बाद बथुए का बचा हुआ पानी फेंक दें. जब बथुआ ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी में डालकर पीस लें और पेस्ट बना लें.

फिर एक पहले एक कड़ाही में फ्राई के लिए तेल गरम करें. इसमें जीरा डालकर तड़का लें. अब इसमें पिसा हुआ बथुआ डालें और 2 मिनट तक चलाकर पका लें. इसके बाद आंच बंद कर बथुए को अलग रख लें.
अब एक बर्तन में दही, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा चाट मसाला और काला नमक भी मिला सकते हैं.

अब फ्राई हुए बथुए को इस दही में डालकर चम्मच से चलाते हुए अच्छे से मिला लें.

लीजिए तैयार हो चुका है आपका टेस्टी और हेल्दी बथुए का रायता. आप इस रायते को चावल, दाल या पराठे के साथ मजे लेकर खा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर