नए ऑफिस में कैसे बनाएं दोस्त? जान लें ये खास तरीके

ऑफिस टाइम के बाद आप अपने सहयोगियों को चाय पीने का ऑफर करें, इससे वो आपके साथ जुड़ सकेंगें

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:44 PM IST
नए ऑफिस में कैसे बनाएं दोस्त? जान लें ये खास तरीके
ऑफिस टाइम के बाद आप अपने सहयोगियों को चाय पीने का ऑफर करें, इससे वो आपके साथ जुड़ सकेंगें
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:44 PM IST
नई नौकरी में एक तरफ जहां उत्साह रहता है वहीं यह शंका भी रहती है कि कैसे नए ऑफिस में नए दोस्त बनाए जाएंगे. नई नौकरी पर जाने से पहले मन में इस तरह का डर बार बार जगता है. नई नौकरी में अपने आपको नई कंपनी के अनुसार ढालना होता है. इसलिए शुरुआत के कुछ दिन बड़े महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इन दिनों में आपको न सिर्फ नई कंपनी की काम की जरूरतों को समझना होता है बल्कि अपने नए सहयोगियों के साथ सामंजस्य भी बैठाना होता है. उन सहयोगियों में से कुछ को दोस्त भी बनाना होता है.

नए ऑफिस में बॉस आपको वहां के काम का तरीका और ऑफिस का शिष्टाचार भी समझाते हैं. बॉस आपको बताते हैं कि वह आपसे क्या उम्मीद रखते हैं. इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि लोग आपसे क्या क्या चाहते हैं पर आप केवल उन्हीं लोगो पर निर्भर न रहें और खुद की एक योजना बनाएं जिससे आप दिए गए काम और माहौल को जल्दी समझ सकें. आप अपने सहयोगियों को अपना दोस्त बनाएं ताकि आप बॉस के दिए हुए काम को उनके तरीके से कर सकें.

ऑफिस टाइम के बाद आप अपने सहयोगियों को चाय पीने का ऑफर करें, इससे वो आपके साथ जुड़ सकेंगें. दोपहर के भोजन में अपना टिफिन अपने सहयोगियों के साथ जरूर शेयर करें. खाली समय में उनसे अपने घर-परिवार की बातें करें ताकि वो आपसे घुल मिल सकें. आप अपने सहयोगियों के साथ हल्का-फुल्का मजाक भी करें ताकि वो आपसे किसी भी तरह मदद लेने में झिझक महसूस न करें.

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अपने बारे में सब कुछ एक ही बार में न बता दें. पहले जिसे आप दोस्त बना रहे हैं उसे परखे और उसके बारे में भी जानने का प्रयास करें. उसकी पसंद-नापसंद का ख्याल रखें. समय के साथ-साथ आपकी दोस्ती गहरी होती जाएगी और वो आप पर पूरा विश्वास करने लगेंगे. जब आप नए माहौल में जाते हैं तो आपको कुछ ऐसी समस्याएं आ जाती है जो आपने कभी नहीं सोची होती. उस वक्त पर आपके पुराने दोस्त और नई जगह पर बने नए दोस्त ही काम आते हैं. उनसे अपनी समस्याएं शेयर कीजिए और उनके सुझाव लीजिए. ध्यान रहे नई दोस्ती में आपको संस्थान की राजनीती से बचना चाहिए और अपने लिए प्राप्त की गई सहायता के लिए धन्यवाद करना न भूलें. हमारी पहचान हमारे व्यवहार से ही बनती है इसलिए हमें चाहिए कि नकारात्मक बातों और संस्था में फैले नकारात्मक लोगों से दूरी बनाकर रखें. अपने आपको हमेशा सकारात्मक रखें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...