कैसे बनाएं पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते? कैसे रखें उन्हें खुश?

समाज में पड़ोसी बहुत ही मायने रखते हैं क्योंकि हर छोटी-बड़ी जरूरत में पड़ोसी ही है जो आपके काम आ सकता है.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 10:44 AM IST
कैसे बनाएं पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते? कैसे रखें उन्हें खुश?
समाज में पड़ोसी बहुत ही मायने रखते हैं क्योंकि हर छोटी-बड़ी जरूरत में पड़ोसी ही है जो आपके काम आ सकता है.
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 10:44 AM IST
क्या आप अपने पड़ोसी से बात करते हैं? क्या आपको पता है आपके पड़ोसी कौन हैं? क्या आपको पता है कि उनके घर में कितने लोग हैं? अगर आपको इन सवालों का जवाब नहीं पता है तो आज ही इन्हें पता कीजिए. समाज में पड़ोसी बहुत ही मायने रखते हैं क्योंकि हर छोटी-बड़ी जरूरत में पड़ोसी ही है जो आपके काम आ सकते हैं. आजकल हर कोई एक-दूसरे से जलन करता है इसलिए हर व्यक्ति अपने पड़ोसी से परेशान है. बहुत कम लोग होंगे जो अपने पड़ोसियों को पसंद करते हैं लेकिन फिर भी आपको हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखने चाहिए. इसके पीछे का कारण यह है कि कोई भी दुख या सुख का काम होने पर सबसे पहले वही आपके पास पहुंच सकते हैं. आपसी छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करके ही बेहतर पड़ोसी बना जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते बनाकर रख सकते हैं?

सुबह मुलाकात होने पर विश करें

चाहे आप अपने पड़ोसी को पसंद करें या न करें लेकिन सुबह सबसे पहले वही आपको दिखाई देते हैं. जैसे ही आप अपने घर से बाहर निकलते हैं आपकी मुलाकात सबसे पहले अपने पड़ोसियों से ही होती है. पड़ोसियों को देखते ही विश करें और उनके परिवार का हालचाल पूछें. उन्हें अपने घर चाय पर भी इनवाइट करें. ऐसा रोज करने की जरूरत नहीं है लेकिन महीने में एक-दो बार तो ऐसा किया ही जा सकता है. हो सके तो आप भी उनके घर अपनी फैमिली के साथ जरूर जाएं.

बुराई से बचें

पड़ोस में रहने वालो से सबसे बड़ी दरार की वजह होती है बुराई. इसी के चलते लोग अपना रिश्ता अपने पड़ोसी से खराब कर लेते हैं. अक्सर किसी दुसरे से अपने पड़ोसी की बुराई और उनके बारे में गलत बोलने से हम उनसे अपने रिश्ते खराब कर लेते है. इसीलिए कभी भी अपने पड़ोस में रहने वाले इंसान की बुराई न करें. कोशिश करें की उनसे अच्छे रिश्ते बने रहें.

समारोह में शामिल करें

शादी, जन्मदिन, सालगिरह या कोई अन्य समारोह होने पर अक्सर हम अपने पड़ोसियों को बताना पसंद नहीं करते हैं. हमें लगता है की वह लोग केवल चीजों की बुराई करेंगे. घर में कोई अच्छा काम होने पर अपने पड़ोसियों को जरूर बताएं. उनसे कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह करें. इससे आपके रिश्ते उनके साथ बेहतर हो जाएंगे.
Loading...

त्योहारों पर गिफ्ट दें

त्योहारों पर हम सबको विश करते हुए मैसेज भेजते हैं. कई मौकों पर हम लोगों को गिफ्ट भी देते हैं लेकिन ऐसे मौकों पर पड़ोसियों को इग्नोर कर देते हैं. आपका पड़ोसी चाहे किसी भी धर्म का हो, आप हमेशा हर एक त्योहार में अपने पड़ोसी को विश करने जरूर जाएं. जहां जरूरत हो उन्हें गिफ्ट भी दें. इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...