कैसे करें खुद को मोटिवेट? अपनाएं ये खास टिप्स

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 1:17 PM IST
कैसे करें खुद को मोटिवेट? अपनाएं ये खास टिप्स
किसी भी काम की शुरुआत करते वक्त हम उसके प्रति काफी मोटिवेट होते हैं लेकिन कुछ समय बाद यह मोटिवेशन खत्म हो जाता है और हमारा ध्यान काम से भटकने लगता है.

किसी भी काम की शुरुआत करते वक्त हम उसके प्रति काफी मोटिवेट होते हैं लेकिन कुछ समय बाद यह मोटिवेशन खत्म हो जाता है और हमारा ध्यान काम से भटकने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
अक्सर लोग हर किसी काम को देखकर उसमें दिलचस्पी तो दिखा देते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में उस पर मेहनत करने के बाद अपनी रूचि खोने लगते हैं. ऐसा लगभग सबके साथ होता है. किसी भी काम की शुरुआत करते वक्त हम उसके प्रति काफी मोटिवेट होते हैं. पूरी लगन के साथ हम उसके लिए दिन-रात एक कर देते हैं, लेकिन कुछ समय निकल जाने के बाद यह मोटिवेशन खत्म हो जाता है और हमारा ध्यान काम से भटकने लगता है. हर किसी की जिंदगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं, जिसका असर हमारे मोटिवेशन पर पड़ता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको खुद को मोटिवेट करने में मददगार साबित होंगे.

अपना एक लक्ष्य तय करें

खुद को मोटिवेट करने के लिए सबसे जरूरी होता है लक्ष्य तय करना जिस पर आपको पूरी मेहनत करके विजय प्राप्त करनी हो. अपने लक्ष्य से कभी भी भ्रमित नहीं होना चाहिए. एक बार आपने जो तय कर लिया उसके लिए दिन रात एक करके मेहनत जरूर करें. अगर आप बार-बार अपना लक्ष्य बदलेंगे तो आपको मोटिवेशन नहीं मिलेगी. अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको पूरी एनर्जी के साथ उस पर फोकस करना होगा. शुरुआत में हो सकता है आपको थोड़ी परेशानी हो लेकिन एक बार आप अपना लक्ष्य हासिल कर लेंगे तो आप अगली सीढ़ी चढ़ने के लिए खुद ब खुद मोटिवेट होते जाएंगे.

अपने लक्ष्य पर फोकस करें

कई बार लोग एकसाथ ढेर सारे कामों में हाथ डालने की कोशिश करते हैं. ऐसा करने से अपने लक्ष्य से तो दिमाग भटकता ही है साथ ही आप दूसरे काम पर भी पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाते. कोशिश करें दूसरे कामों को छोड़ सिर्फ अपने लक्ष्य को तवज्जो देने की. अगर आपका फोकस बस अपने लक्ष्य पर होगा तो आप खुद-ब-खुद मोटिवेट होते रहेंगे.

प्रेरणा लीजिए

जो आपका लक्ष्य है अगर कोई उसे पहले ही हासिल कर चुका है तो उससे प्रेरणा लीजिए. लोगों की कामयाबी की कहानी पढ़ें. यह आपको समय-समय पर मोटिवेट करेंगी. इन विषयों के बारे में पढ़कर आपको नई उम्मीद और प्रेरणा मिलेगी. जब भी आपका अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान भटके तो आप किसी की कामयाबी की कहानी जरूर पढ़ें. ऐसा करने से आपका मनोबल बढ़ेगा.
Loading...

छोटी-छोटी उपलब्धियों के साथ आगे बढ़ें

अपने लक्ष्य के रास्ते पर मिलने वाली हर छोटी-छोटी उपलब्धियों से खुद को मोटिवेट करें. आपके ये छोटे-छोटे कदम आपको आपकी मंजिल तक जरूर ले जाएंगे. खुद पर भरोसा रखें और हमेशा ये बात याद रखें कि आपको किसी भी कीमत पर ऊंचाई पर पहुंचना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...