Home /News /lifestyle /

सर्दियों में बालों की केयर के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरती के साथ मिलेगी मजबूती

सर्दियों में बालों की केयर के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरती के साथ मिलेगी मजबूती

बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें-Image/pexels

बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें-Image/pexels

Hair Care Tips: सर्दियों में जब भी शैम्पू (Shampoo) करें तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो. इससे बालों का रूखापन (Dryness) बढ़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Hair Care Tips: मौसम का असर स्किन के साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है. कुछ समय में सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. इस मौसम में बाल अक्सर रूखे और बेजान से हो जाते हैं. इन पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाये तो बालों का हाल और भी ज्यादा बेहाल हो सकता है. इसलिए स्किन की तरह बालों की देखभाल करना भी ज़रूरी है.

    अब सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल किस तरह से की जाये ? जिससे बालों की दिक्कतें तो दूर हों ही, साथ ही बाल सिल्की, शाइनी, मजबूत और घने बन सकें. तो आइये बताते हैं कि इसके लिए आप किन तरीकों को अपना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड्स जेल

    हेयर मास्क लगाना जरूरी

     सर्दियों के मौसम में बालों में हेयर मास्क का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए. इसके लिए आप एलोवेरा, शीया बटर और ऑयल हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही बालों में नमी और चमक भी बढ़ेगी. साथ ही ये हेयर मास्क पोषण देने में भी मदद करेंगे. जिसके चलते बाल सिल्की, शाइनी और मजबूत भी होंगे.

    बालों को कंडीशनर करें

    बहुत लोग शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं समझते हैं. जिसके चलते बालों में नमी कम हो जाती है और बालों में रूखापन आने लगता है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप जब भी शैम्पू करें, तो कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें. इससे ड्राइनेस तो कम होगी ही, बालों की खूबसूरती भी काफी बढ़ जाएगी.

    ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

    ज्यादातर लोग सर्दियों में शैम्पू करते समय तेज़ गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से बालों में रूखापन काफी बढ़ जाता है. इसलिए जब भी बालों में शैम्पू करें तो इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो. आप चाहें तो गुनगुना पानी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ऑयल मसाज ज़रूर करें

    बालों में तेल लगाने को लेकर ज्यादातर लोग लापरवाही करते हैं, जो कि सही नहीं है. हफ्ते में एक-दो बार सिर की मालिश किसी अच्छे तेल से ज़रूर करें. साथ ही तेल को बालों की जड़ों से सिरे तक भी अप्लाई करें और कुछ देर इसको लगा रहने दें. इससे बालों का रूखापन भी दूर होगा. साथ ही बालों में नमी भी बनी रहेगी. इतना ही नहीं बाल काले, घने और मजबूत भी होंगे.

    ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

    हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचाएं

    आज कल बालों में तरह-तरह के स्टाइल ट्राई करने के लिए लोग स्ट्रेटनर, कर्लर और हेयर ड्रायर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते रहते हैं. ये बालों में ड्राइनेस बढ़ाने के साथ बालों को कमज़ोर बनाने का काम भी करते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर