Gardening Tips: मनी प्लांट रहेगा हमेशा हरा-भरा, ऐसे करें देखभाल

मनी प्लांट की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स-Image/pixabay

Gardening Tips- Money plant care Tips- कई बार देखा जाता है कि मनी प्लांट की सही देख-रेख न किये जाने की वजह से ये जल्दी मुरझाने लगता है तो कई बार ख़त्म भी हो जाता है. अगर आपके मनी प्लांट के साथ भी ऐसा है तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • Share this:
    मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसके बारे में कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट लगा हो और वो हरा-भरा रहे तो पैसे की दिक्कत कभी नहीं होती है. इसी वजह से ज्यादातर घरों में इसको लगाया जाता है. तो वहीं कुछ लोग इसको डेकोरेशन के लिए भी घर में लगाते हैं. इस पौधे की ख़ास बात ये भी है कि इसको जीवित रहने के लिए केवल गार्डन या गमले की ही ज़रुरत नहीं होती है. बल्कि इसको किसी बॉटल या खुले डब्बे में भी आराम से रखा जा सकता है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि मनी प्लांट की सही देख-रेख न किए  जाने की वजह से ये जल्दी मुरझाने लगता है तो कई बार ख़त्म भी हो जाता है. अगर आपके घर पर रखे हुए मनी प्लांट के साथ भी ऐसा है तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. ये आपके मनी प्लांट को हरा-भरा और लम्बे समय तक जीवित रखने में आपकी मदद करेंगे.

    पानी बदलते रहें

    मनी प्लांट को घर के अंदर रखने वाले ज्यादातर लोग इसको कांच की बॉटल में रखना पसंद करते हैं. लेकिन इसका पानी कई-कई दिनों तक नहीं बदलते हैं. जिसकी वजह से इसके पत्ते पीले होने लगे हैं और जड़ें सड़ने लगती हैं. जिसके चलते पौधा मर जाता है. इसको लम्बे समय तक जीवित और हरा-भरा रखने के लिए ज़रूरी है कि बॉटल के पानी को हर दिन या हर दूसरे दिन बदला जाए. साथ ही अगर कुछ पत्ते पीले पड़ रहे हैं तो उनको हटा दिया जाये और जड़ों को भी हफ्ते में कम से कम एक बार साफ़ ज़रूर किया जाये.

    ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके


    मिट्टी और गमले का ध्यान रखें

    अगर आपके घर में मनी प्लांट गमले में लगा है तो इसकी मिट्टी को भी चेक करते रहना ज़रूरी है. मिट्टी न तो बहुत गीली हो और न ही बहुत ज्यादा सूखी. बल्कि ऐसी हो जिसमें नमी बनी रहे. हो सके तो ऐसे गमले का इस्तेमाल करें जिसमें नीचे की ओर होल होता है, जिससे मिट्टी का अतिरिक्त पानी गमले से बाहर निकल सके. अगर गमला घर के अंदर रखा है तो गमले के नीचे गहरी प्लेट भी लगाकर रखें जिससे पानी घर में फैले नहीं.

    पौधे की ट्रिमिंग है ज़रूरी

    मनी प्लांट का पौधा आपने चाहें गार्डन में लगाया हो या गमले में. इसकी ट्रिमिंग समय-समय पर करते रहें. पीली पत्तियों को हटाने के साथ ही उन हरी पत्तियों को भी कुछ-कुछ दिनों में ट्रिम करते रहें जो गमले से बाहर की ओर न बिखर रही हों. अगर पौधा बेलनुमा है और आप इसकी ग्रोथ चाहते हैं. तो इसको किसी मजबूत धागे या लकड़ी की रॉड का सहारा दे सकते हैं. जिससे इसकी बेल को बढ़ने में मदद मिल सके.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हरसिंगार सेहत के लिए कितनी तरह से फायदेमंद है ?


    गर्मी के मौसम में रखें ध्यान

    अगर आपके घर मनी प्लांट गार्डन या छत पर रखा है तो गर्मी के मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि इस पर तेज धूप न पड़ने पाए. चालीस डिग्री से ज़्यादा तापमान होने पर पौधे को ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो क्योंकि तेज धूप की वजह से इसकी पत्तियां जल सकती हैं और पौधा मुरझा सकता है.
    Published by:Meenal Tingel
    First published: