प्यूमिक स्टोन से पैर बनेंगे खूबसूरत, ऐसे करें इस्तेमाल

पैरों की सुंदरता के लिए ऐसे करे प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल-Image/pixabay

Use Pumice stone For Foot beauty: अगर आप पेडिक्योर के लिए ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो आप घर पर ही अपने पैरों की सुंदरता को संवारने की कोशिश कर सकते हैं.पैरों की सुंदरता को निखारने में प्यूमिक स्टोन आपकी मदद कर सकता है. जानें, कैसे.

  • Share this:
    Use Pumice stone For Foot beauty: कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से अगर आप पेडिक्योर के लिए ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो आप घर पर ही अपने पैरों की सुंदरता को संवारने की कोशिश कर सकते हैं. पैरों की सुंदरता को निखारने में प्यूमिक स्टोन आपकी मदद कर सकता है. अगर आप इसको पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं और इससे आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो हो सकता है ये सही तरह से इस्तेमाल न किया जा रहा हो. आइये बताते हैं कि प्यूमिक स्टोन को किस तरह से  इस्तेमाल करना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार
     ड्राई स्किन पर इस्तेमाल न करें



    प्यूमिक स्टोन से अपने पैरों को साफ़ करने के लिए इसको ड्राई स्किन पर कभी भी न रगड़ें. इससे स्किन से खून आने या स्किन खुरचने की दिक्कत हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि पैरों से डेड स्किन निकल कर एड़ियां और उसके आस पास की स्किन कोमल हो तो पहले अपने पैरों को दस मिनट के लिए गुनगुने पानी में डाल कर रखें. अगर चाहें तो पानी में एक चम्मच शैम्पू मिला सकते हैं. इसके बाद आप प्यूमिक स्टोन को हल्के हाथों से एड़ियों और पैरों की स्किन पर रब करें और फिर सादे पानी से पैरों को धो लें.

    ड्राई न हो प्यूमिक स्टोन

    पैरों की स्किन पर प्यूमिक स्टोन को इस्तेमाल करने से पहले ज़रूरी है कि स्किन की तरह ही प्यूमिक स्टोन को भी पांच मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें. जिससे आपकी स्किन पर स्टोन स्मूथली काम कर सके. इसको भीग जाने के बाद एड़ी और पूरे पैर में हल्का सा साबुन लगाएं और स्किन पर प्यूमिक स्टोन को हल्के हाथों से रब करें. ड्राई स्किन और गंदगी निकलने के बाद पैरों को साफ़ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

     पैरों को करें मॉइस्चराइज



    प्यूमिक स्टोन से पैरों की सफाई करने के बाद पैरों को अच्छी तरह से टॉवल से सुखा लें. इसके बाद एड़ियों सहित पैर के ऊपरी और निचले हिस्से पर मॉइस्चराइजर लगाकर पांच मिनट तक पैरों की मसाज करें. अगर आप चाहें तो मॉइस्चराइजर की जगह कोई तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके पैरों की सुंदरता तो बढ़ेगी ही साथ ही स्किन को पोषण भी मिलेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: