ड्राई शेविंग से स्किन को हो सकती हैं कई दिक्कतें, रखें ध्यान

ड्राई शेविंग करते समय आपकी स्किन खुरच सकती है जिससे ब्लड आने की दिक्कत भी हो सकती है. Image-shutterstock.com

बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Remove unwanted hair) अगर आप शेविंग करना पसंद करते हैं, तो आपको ड्राई शेविंग से बचने (Avoid dry shaving) की ज़रूरत है.

  • Share this:
    मेल हो या फीमेल अनचाहे बालों को अपनी बॉडी पर देखना अब कोई नहीं चाहता. इनसे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग शेविंग की मदद (Help of shaving) लेना पसंद करते हैं. हालांकि अनचाहे बालों को हटाने के तरीके (Way to remove unwanted hair) तो कई हैं लेकिन सबसे इज़ी, चीप और सेफ तरीका लोगों को शेविंग ही लगता है. लेकिन शेव करना पसंद करने वाले कुछ लोग ज़ल्दबाज़ी में ड्राई शेविंग कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतों का सामना उनको करना पड़ता है. अगर आप भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग की मदद लेना चाहते हैं तो जान लें कि ड्राई शेविंग से आपको क्या दिक्कतें (Problems with dry shaving) हो सकती हैं और इससे बचने की ज़रूरत आपको क्यों है.

    खुजली और जलन हो सकती है

    अगर आप बिना शेविंग क्रीम, सोप या जेल लगाए ड्राई शेविंग करते हैं, तो शेविंग के बाद आपको खुजली और जलन की दिक्कत हो सकती है. स्किन को इस दिक्कत से बचाने के लिए ड्राई शेविंग से बचना चाहिए. इतना ही नहीं शेविंग के बाद भी स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए मॉइस्चराइज़र या किसी तरह के ऑयल का इस्तेमाल करना बेहद बेहद जरूरी है. अगर आपके पास शेविंग क्रीम या जेल नहीं है तो आप अपने बाथ सोप या मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल भी शेविंग से पहले कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: अपर लिप्स हेयर रिमूव करने के लिए ब्यूटी पार्लर का नहीं, इन घरेलू उपायों का लें सहारा


    स्किन में ड्राईनेस और रेडनेस हो सकती है

    अगर आप ड्राई शेविंग करती हैं यानी शेविंग से पहले अपनी स्किन पर किसी क्रीम, जेल या सोप का इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो शेविंग के दौरान आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा रूखापन हो सकता है. जिसके चलते आपकी स्किन में रेडनेस हो सकती है. शेविंग से पहले स्किन पर किसी नमी वाली चीज़ का इस्तेमाल ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है जिससे शेविंग के समय और बाद में स्किन में रूखापन नहीं आता है और स्किन में रेडनेस भी नहीं होने पाती है.

    ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की सेहत संवारने के लिए ग्लिसरीन है बेहद फायदेमंद


    खुरच सकती है स्किन, आ सकता है ब्लड

    ड्राई शेविंग करते समय आपकी स्किन खुरच सकती है जिससे ब्लड आने की दिक्कत भी हो सकती है. स्किन पर किसी तरह के ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल न करने की वजह से रेज़र सीधे तौर पर स्किन के संपर्क में आता है और ज्यादा तेजी से स्किन पर अपनी रगड़ बनाता है जिससे त्वचा के छिलने पर ब्लड आने की दिक्कत हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: