लाइव टीवी

रेसिपीः इस वीकेंड पार्टी में दही के शोले बनेंगे परफेक्ट स्टार्टर, दोगुना होगा मजा

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 1:19 PM IST
रेसिपीः इस वीकेंड पार्टी में दही के शोले बनेंगे परफेक्ट स्टार्टर, दोगुना होगा मजा
दही के शोले बनाने में न तो ज्‍यादा समय लगता है और न ही ज्‍यादा मेहनत.

दही के शोलों से बेहतर कोई स्नैक्स नहीं हो सकता. जहां ये खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है, वहीं इसे बनाने में न तो ज्‍यादा समय लगता है और न ही ज्‍यादा मेहनत.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 1:19 PM IST
  • Share this:
अगर आपके घर इस वीकेंड मेहमान आने वाले है और आपने पार्टी का आयोजन किया है तो आप झटपट सबके लिए बहुत कुछ बनाने का सोच रहे होंगे. ऐसे में दही के शोलों से बेहतर कोई स्नैक्स नहीं हो सकता. जहां ये खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है, वहीं इसे बनाने में न तो ज्‍यादा समय लगता है और न ही ज्‍यादा मेहनत. साथ ही इसे बनाने के लिए ज्‍यादा सामान की जरूरत भी नहीं पड़ती. इस स्नैक्स को आप न सिर्फ मेहमानों के आने पर बना सकते है बल्कि इसे आप सुबह या शाम के नाश्ते में भी बना सकते हैं. पार्टी के लिए भी ये एक परफेक्ट स्टार्टर है. आइए आपको बताते हैं दही के शोले बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपीः डिनर में मेहमानों को खिलाएं अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

दही के शोले बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड- 6

दही- 1 कप
पनीर- 100 ग्राम
शिमला मिर्च- ½ कपगाजर- ½ कप
हरी मिर्च- 4
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर- ¼ टेबल स्‍पून
मैदा- 2 टेबल स्पून
नमक- स्‍वादानुसार
तेल- अदांजानुसार

दही के शोले बनाने का तरीका
दही के शोले बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरे धनिये की पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक बड़े कटोरे में दही निकाल लें और इसमें पनीर को कद्दूकस करके डालें. साथ में बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया और हरी मिर्च, काली मिर्च और स्‍वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें. काली मिर्च पाउडर न हो तो आठ से दस काली मिर्च कूटकर भी आप इसमें डाल सकते हैं. अब मैदा लें और उसमें अंदाजानुसार थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल बना लें. ध्‍यान रखें कि इस घोल में गुठलियां न बनें.

अब ब्रेड लें और इनके किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर लें. इसके बाद, एक कटा हुआ ब्रेड लें और उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लें. बेली हुई ब्रेड पर एक टेबल स्‍पून पनीर की स्टफिंग रखें और ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर इसे रोल कर लें. ब्रेड के किनारों को अच्‍छे से चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लें. फिर इस रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड़ लें. दही के शोले अच्छे से चिपक जाएंगे. ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट से निकालकर एक प्लेट में रखें. इसी तरह से सारे दही के शोले बनाकर तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपीः पति और बच्चों को सर्दियों में खिलाएं हेल्दी और टेस्टी सूजी का पराठा

गैस में एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तैयार शोले डालें. शोलों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. शोलों को फ्राई करने में चार से पांच मिनट का समय लगता है. अब इन फ्राई किए हुए दही के शोलों को एक प्लेट में निकाल लें. ध्‍यान रखें कि दही के शोले फ्राई करने के लिए हमेशा मीडियम-हाई गर्म तेल ही रहे. तेल हल्का गर्म होगा तो दही के शोलों को तलने में ज्‍यादा समय लगेगा और साथ ही तलते हुए रोल से दही की स्टफिंग बाहर भी आ सकती है. वहीं अगर तेल ज्‍यादा गर्म होगा तो ब्रेड ऊपर से जल्दी फ्राई हो जाएगा और क्रिस्पी नहीं बनेगा. तैयार हैं आपके गर्मागरम दही के शोले.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 1:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर