इस तरह न करें तुलसी का सेवन हो सकता है नुकसान, अपनाएं ये तरीके

तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाने से दांत ख़राब होते हैं-Image/pexels-monicore

तुलसी में औषधीय गुण (Medicinal properties in basil) होने की वजह से कुछ लोग तुलसी की पत्तियों का सेवन इनको चबाकर करते हैं. जबकि तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाना (Chewing basil leaves) आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. जानें, कैसे.

  • Share this:
    तुलसी के पौधे की ख़ास बात (special thing of basil plant) ये तो है ही, कि ये चौबीस घंटे ऑक्सीजन देता है (It gives oxygen 24 hours) लेकिन भारतीय संस्कृति, हिन्दू धर्म और आयुर्वेद चिकित्सा क्षेत्र में इसका महत्त्व और भी ज्यादा है. इसलिए तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है. तुलसी में बहुत सारे औषधीय गुण (Basil has many medicinal properties) होते हैं जिसकी वजह से सर्दी-ज़ुकाम, पेट दर्द, मलेरिया, अनियमित पीरियड्स और यौन रोग जैसी कई दिक्कतों को दूर करने और रक्त की शुद्धता, पाचन शक्ति और इम्यूनिटी बढ़ाने जैसी कई चीजों के लिए तुलसी का सेवन किया जाता है. लेकिन कुछ लोग तुलसी की पत्तियों का सेवन इनको चबाकर करते हैं. वो इन बात से अनजान हैं कि तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाना उनके दांतों के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. अगर आप  भी इस बारे में नहीं जानते हैं, तो आइये जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं और इसका सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए. जिससे ये आपकी सेहत और दांतों के लिए हर तरह से  फायदेमंद साबित हो.

    ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे


    तुलसी की पत्तियां चबाना इसलिए है नुकसानदेह

    तुलसी की पत्तियों का सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. तो कुछ लोग इसको इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ाना सुबह चबा कर खाते हैं. लेकिन इन पत्तियों का सेवन दांतों से चबाकर नहीं करना चाहिए. दरअसल तुलसी की पत्तियों में मर्क्युरी यानी पारा और आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कुछ मात्रा में आर्सेनिक भी पाया जाता है. जब आप तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाते हैं तो ये सभी चीजें आपके दांतों के संपर्क में सीधे तौर पर आती हैं, जो आपके दांतो को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इससे दांत ख़राब हो सकते हैं और कई तरह की दिक्कतें दांतों में हो सकती हैं. इसलिए तुलसी की पत्तियों को कभी भी चबाकर न खाएं. इनका सेवन करने के लिए पत्तियों को पानी की सहायता से निगल सकते हैं या फिर यहां बताये जा रहे तरीकों को अपना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हरसिंगार सेहत के लिए कितनी तरह से फायदेमंद है ?


    तुलसी की पत्तियों को दांतों से चबाकर खाने की जगह इस तरह से करें इसका सेवन

     तुलसी का सेवन करने के लिए आप इसकी पत्तियों को कूट कर चाय में डाल सकते हैं.

    तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.

    तुलसी की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं

    तुलसी का सेवन करने के लिए आप बाज़ार में उपलब्ध टेबलेट तुलसी घनवटी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    तुलसी का सेवन करने के लिए आप बाजार में मौजूद तुलसी पंचांग जूस का सहारा ले सकते हैं.

    तुलसी की पत्तियों को छाया में सुखाकर पीसकर इसका पाउडर बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    तुलसी की ताज़ी पत्तियों को पीसकर इसकी गोली बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: