अपना शहर चुनें

States

इन 5 तरीकों से जानिए आपका दोस्‍त कितना है भरोसेमंद

फ्रेंड सर्कल में सभी दोस्‍त भरोसे के लायक नहीं होते. Image Credit:Pexels/Sharefaith
फ्रेंड सर्कल में सभी दोस्‍त भरोसे के लायक नहीं होते. Image Credit:Pexels/Sharefaith

कई बार हमारे फ्रेंड सर्कल (Friend Circle) में कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो हमारा अच्छा नहीं चाहते और हम इस बात का पता नहीं लगा पाते क‍ि वह दोस्त हमारा शुभचिंतक (Well Wisher) बनकर हमारा ही नुकसान करता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 7:33 AM IST
  • Share this:
हमारा फ्रेंड सर्कल (Friend Circle) काफी बड़ा होता है, लेकिन उसमें से कुछ ही दोस्त (Friends) ऐसे होते है, जिन पर हम भरोसा कर सकते हैं. कई बार हमारे फ्रेंड सर्कल में कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो हमारा कभी भी अच्छा नहीं चाहते लेकिन हम इस बात का पता नहीं लगा पाते. वह दोस्त हमारा शुभचिंतक (Well Wisher) बनकर हमारा ही नुकसान करता है और हमारी कामयाबी से जलता रहता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स (Tips) जिनसे आप ये पता कर सकते है कि आपका कौन सा दोस्त भरोसेमंद नहीं है.

आरोप लगाने में अगर कोई हो माहिर
आपके कुछ दोस्त आपकी छोटी सी बात को बड़ा करके पेश करते हैं, तो वो भी आपके भरोसे के लायक नहीं है. यहां तक ​​कि ऐसे लोग दूसरे पर आरोप लगाने से भी पीछे नहीं हटते है और किसी पर भरोसा न करने की आदत और हमेशा दूसरों पर उंगली उठाने की आदत होती है. ऐसे दोस्त अगर आपके फ्रेंड सर्कल में है, तो वो आपके भरोसे के लायक नहीं है.

ये भी पढ़ें - होमोसेक्सुअलिटी क्या है, इस तरह से समझें अपना Sexual Orientation
कुछ लोग हर बात पर करेंगे इन्कार


अगर आपका दोस्त आपकी हर बात पर इन्कार करता है, तो आप इससे समझ सकते है कि वो आपका दोस्त नहीं है. क्योंकि आप कुछ अच्छा करने का सोचेंगे, लेकिन वह इस बात से आप से सहमत नहीं होगा. इसके साथ ही आपके दोस्त के व्यवहार में भी बदलाव होगा.

ट्रस्ट तोड़ने वाले दोस्त हैं धोखेबाज
आप अपने खास दोस्त पर बहुत भरोसा करते है और उससे हर बात शेयर करते है, लेकिन अगर कभी वही दोस्त आपका भरोसा तोड़ दे, तो आपको उससे दोस्ती नहीं रखनी चाहिए. आपका खास दोस्त कुछ ऐसा कर सकता है, जैसे कि वो आपकी किसी टॉप सीक्रेट बात को किसी को बता दें या फिर किसी और मामले में आपको धोखा, तो ऐसे लोगों से आप उचित दूरी बना लीजिए.

कभी नहीं कहेंगे सॉरी
कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं, जो गलती करते है और आपको दुख पहुंचाते है लेकिन इसके बाद भी वो सॉरी नहीं बोलते. इसके साथ ही संवेदनशील पक्ष दिखाने के लिए वे दूसरों को पर्याप्त मान नहीं देते हैं. जो लोग आपको सिर्फ दुख पहुंचाते हो और खुद को आपका शुभचिंतक बताते हो और फिर भी माफी न मांगते हो, ऐसे लोग भी भरोसे के काबिल नहीं होते है.

ये भी पढ़ें - ब्रेकअप के बाद हो रहा स्‍ट्रेस? इन  टिप्स की मदद से भरें खुशियों के रंग

सीक्रेट शेयर करते हों
अगर आपका दोस्त आपकी किसी भी सीक्रेट बात को किसी के साथ भी शेयर कर दें, तो वो दोस्त भी आपके भरोसे के लायक नहीं है. ये लोग सहज रूप से कहते हैं कि उन्होंने सिर्फ एक दूसरे व्यक्ति को बताया होगा और ऐसे आपकी बात सीक्रेट नहीं रहती.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज