होम /न्यूज /जीवन शैली /ये हैं 7 मनी मैनेजमेंट टिप्स, जो आपकी मैरिड लाइफ में आएंगे बेहद काम

ये हैं 7 मनी मैनेजमेंट टिप्स, जो आपकी मैरिड लाइफ में आएंगे बेहद काम

शादी के बाद मनी मैनेजमेंट करने के टिप्स.

शादी के बाद मनी मैनेजमेंट करने के टिप्स.

Money management tips: शादी के बाद कपल्स में पैसों की लेन-देन और खर्चों को लेकर सोच की दो दिशाएं होती हैं. मनी मैनेजमें ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

शादी के बाद बजट करें तैयार.
फाइनेंशियल गोल बनाना है ज़रूरी.
बेकार के खर्चे पर करें कंट्रोल.

Money Management Tips: पैसे की जरूरत किसे नहीं होती. जिंदगी के लिए भी पैसा बेहद जरूरी है. पैसों से जुड़े कई मसले होते हैं, जिन्हें ठीक तरीके से हैंडल करना बेहद जरूरी होता है. अगर इसे सही तरीके से हैंडल ना किया जाए तो मैरिड लाइफ में काफी दिक्कतें आनी शुरू हो सकती हैं. पैसों से जुड़े ऐसे कई मुद्दे होते हैं, जो मैरिड लाइफ को असंतुलित करने लगते हैं. हालांकि, शादी के बाद लाइफ में ऐसे कई सारे बदलाव होते हैं, जो ज्यादातर पैसों से जुड़े हुए होते हैं. शादी के बाद चाहो या ना चाहो पार्टनर के बारे में सोचना ही पड़ता है. बजट से ज्यादा कहीं खर्चा ना हो जाए इस बात का भी ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में मनी मैनेजमेंट से जुड़ी कुछ खास टिप्स मैरिड लाइफ में काफी काम आ सकती हैं.

खर्चों पर करें बात

मैरिज डॉट कॉम के मुताबिक, कई कपल्स ऐसे हैं जो अपने खर्चों पर एक-दूसरे से बातचीत नहीं करते, क्योंकि ज्यादातर मामलों में खर्चा एक व्यक्ति पर ही निर्भर रहता है. ऐसे में कपल्स को खर्चों को लेकर बात जरूर करनी चाहिए. अगर दोनों लोग कमाऊ हैं तो इससे भविष्य में बचत में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में तनाव से बढ़ सकती है इमोशनल डिस्टेंसिंग, जानिए अन्य वजह

खर्चों पर करें कंट्रोल

कपल्स के बीच खर्चों पर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. अगर एक खर्चे को लेकर सोचता है, तो दूसरे को खुद-ब-खुद बचत के बारे में सोचना चाहिए, जो इमरजेंसी में काम आ सकते हैं.

बनाए हुए बजट पर टिकें

शादी के बाद कपल्स को बजट बनाना बेहद जरूरी है, क्योंकि बजट आने वाली जिंदगी के लिए काफी जरूरी होता है. साथ ही बने हुए बजट पर टिके रहना, उससे भी ज्यादा जरूरी है.

फाइनेंशियल गोल करें निर्धारित

लाइफ पार्टनर के साथ सबसे पहले फाइनेशियल गोल को सेट करें. एक-दूसरे को बताएं की बजट का उद्देश्य क्या है. इनकम चाहे जितनी भी हो लेकिन फाइनेंशियल गोल को सेट करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में हर वक्‍त दूसरे को ब्‍लेम करना गलत, जानें इस कंडीशन में क्या करें

सेविंग्स पर दें ध्यान

किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी जरूरत की सेविंग्स होनी जरूरी है. अगर शादीशुदा हैं तो ये और भी जरूरी हो जाता है. अपने इन्ट्रेस्ट के मुताबिक, इन्वेस्टमेंट करना एक अच्छा ऑप्शन है.

पार्टनर को दें स्पेस

रिश्ते में स्पेस देना बेहद जरूरी है. ये मनी मैनेजमेंट के लिए भी बेहद जरूरी है. एक-दूसरे की फाइनेंशियल चीजों को लेकर दबाव बनाना बिल्कुल ठीक नहीं है.

ना रखें कोई सीक्रेट

शादी के बाद अपने-अपने खर्चे औए बचत के बारे में एक-दूसरे से खुलकर बात करना अच्छा हो सकता है, क्योंकि पैसों से जुड़ा किसी भी तरह का सीक्रेट कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकता है.

खुशहाल मैरिड लाइफ के लिए पैसों से जुड़ी हर बात को शेयर करना जरूरी है. अगर पाटर्नर ऐसा नहीं करता है, तो रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है, जिसे निभाना मुश्किल हो सकता है.

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें