ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो सकती है बुरी हालत

बिनीता ने अपने बुरे एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए बताया कि ऐसा लगा जैसे किसी ने उनके चेहरे पर गर्म तेल डाल दिया हो.

बिनीता ने अपने बुरे एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए बताया कि ऐसा लगा जैसे किसी ने उनके चेहरे पर गर्म तेल डाल दिया हो.

कई बार ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) का साइडइफेट कुछ इस तरह सामने आता है कि लोग खुद का चेहरा देखकर डर जाते हैं. हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें पार्लर में इस तरह के ट्रीटमेंट करवाने के बाद कुछ महिलाओं का चेहरा पूरी तरह से बिगड़ गया.

  • Share this:
महिलाएं अपने आप को सुदंर दिखाने के लिए क्या क्या नहीं करतीं. कुछ महिलाएं जहां बाजार से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर घर पर ही खुद को संवारने का काम करती हैं वहीं दूसरी तरफ कई महिलाएं घंटो पार्लर में बैठकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं. ये विभिन्न प्रकार के ब्यूटी ट्रीटमेंट चेहरे को ग्लोइंग बनाने, झूर्रियों को दूर करने, चेहरे से अनचाहे बाल हटाने और टैनिंग को दूर करने के लिए की जाती हैं. लेकिन कई बार इन ट्रीटमेंट का साइडइफेक्ट कुछ इस तरह सामने आता है कि लोग खुद का चेहरा देखकर डर जाते हैं. हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने के बाद कुछ महिलाओं का चेहरा पूरी तरह से बिगड़ गया और उन्हें तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी पड़ी.

सिल्चर की रहने वाली डॉक्टर बिनीता एक शादी में शामिल होने से पहले पास के एक ब्यूटी पार्लर गईं और चेहरे पर डी-टैन (धूप से सांवली त्वचा को निखारना ) और ब्लीच करवाया. क्रीम लगाने के कुछ ही समय बाद वह दर्द से कराह उठीं. बिनीता ने अपने बुरे एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए बताया कि ऐसा लगा जैसे किसी ने उनके चेहरे पर गर्म तेल डाल दिया हो. वहां मौजूद पार्लर की स्टाफ ने तुरंत उनके चेहरे पर बर्फ लगाई लेकिन तब तक देर हो चुकी थी, उनके चेहरे की त्वचा की एक परत पहले से निकल चुकी थी और वह दर्द से तड़प रही थीं.

इसे भी पढ़ेंः बालों की हर समस्या को दूर करेंगे ये 4 आयुर्वेदिक उपाय, ऐसे दिखेगा कमाल



स्किन काफी सेंसेटिव होती है
इस तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट को लेकर जब हमने अपोलो हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट (स्किन स्पेशलिस्ट) डॉ. देवेंद्र महाजन से बात की तो उन्होंने बताया कि ब्यूटी पार्लर या सैलून में जाकर किसी भी प्रकार का ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से पहले अपनी स्किन के बारे में अच्छी तरह से जान लें. स्किन काफी सेंसेटिव होती है और ऐसे में इस पर कोई भी ऊंच-नीच इसको खराब कर सकती है. उनका कहना है कि कई लोगों की स्किन काफी कोमल होती है और वह इस तरह के ट्रीटमेंट को सहन नहीं कर पाते हैं. ऐसे में स्किन जल सकती है या फिर एलर्जी हो सकती है. कई बार पार्लर में जाकर फेशियल, स्किन स्पा, डी-टैन या फिर ब्लीच करवाने के बाद स्किन रेड हो जाती है. कई लोगों को इचिंग और रैसेज की परेशानी होने लगती है तो वहीं कई लोग एलर्जी होने की शिकायत करते हैं.

ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बारीकी से जान लें
इस बारे में डॉ. महाजन ने कहा कि कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पहले उस पार्लर के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें. दरअसल कई बार ब्यूटी पार्लर में काम कर रहे स्टाफ इतने अधिक समझदार नहीं होते और न ही ज्यादा अनुभवी होते हैं कि उन्हें हर स्किन टोन के बारे में पता हो और उनकी लापरवाही से स्किन संवरने की जगह बिगड़ जाती है. पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट देने वाले ब्यूटिशियन कई बार क्लाइंट की त्वचा पर जरूरत से ज्यादा क्रीम लगा देते हैं जिसके चलते वह स्किन के साथ रिएक्शन करती है और ऐसे में लेने के देने पड़ सकते हैं.

कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पहले पार्लर, वहां काम कर रहे कर्मचारी और इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बारीकी से जान लें. ब्यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाले क्रीम या जेल की मात्रा भी सही होनी चाहिए नहीं तो स्किन खराब हो सकती है.

हाथ की स्किन पर पैच टेस्ट कर लें
ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्रीम और दूसरे प्रोडक्ट्स की अच्छी तरह जांच कर लें. उनके कंपोजिशन पढ़कर ये तसल्ली कर लें कि वह आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं. साथ ही ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किसी अच्छी और मशहूर पार्लर में जाएं जहां काम कर रहे स्टॉफ प्रोफेशनल हों और इन ट्रीटमेंट्स के बारे में सही जानकारी रखते हों. वहीं अगर आप घर पर भी बाजार से ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर अपने चेहरे को सुंदर बनाने चाहते हों तो भी उन प्रोडक्ट्स की सही से जांच कर लें.

इसे भी पढ़ेंः 50 की उम्र के बाद ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, लगाएं ये होममेड हेयर मास्क

इन प्रोडक्ट्स को चेहरे पर डायरेक्टली अप्लाई न करें बल्कि पहले हाथ की स्किन पर पैच टेस्ट कर लें. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी त्वचा पर क्या इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह त्वचा की देखभाल करने वाला उत्पाद हो, मेकअप हो या किसी भी तरह का केमिकल हो, हमेशा यह जांचने के लिए आपके हाथों पर पैच टेस्ट करने की सलाह दी जाती है कि प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर बुरी प्रतिक्रिया कर रहा है या नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज