प्रोसेस्ड मीट खाने से पहले जरूर जान लें ये बात, दिल से है सीधा कनेक्शन

प्रोसेस्ड मीट खाने से पहले जरूर जान लें ये बात, दिल से है सीधा कनेक्शन
बेकन की आधे से ज्यादा कैलोरीज सैचूरेटेड फैट से आती है. सैचूरेटेड फैट शरीर में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) या बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जिसमें फ्रूट्स और सब्जियां (Fruits and Vegetables) शामिल हों लेने से हार्ट को सही रखा जा सकता है. लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो जिन्हें दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए नहीं खाना चाहिए.

  • Share this:
हार्ट अटैक (Heart Attack) तब होता है जब अचानक ही दिल (Heart)में ब्लड (Blood) का सप्लाई होना बंद हो जाता है. दिल में ब्लड की कमी होने से हार्ट मसल्स (Heart Muscles) को नुकसान होता है और ये एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. हालांकि हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जिसमें फ्रूट्स और सब्जियां (Fruits and Vegetables) शामिल हों लेने से हार्ट को सही रखा जा सकता है. लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो जिन्हें दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए नहीं खाना चाहिए. जब हार्ट अटैक होता है तो वह व्यक्ति के नॉर्मल दिल की धड़कनों (Heart Beat)को बिगाड़ देता है और अचनाक ही उसे बंद कर देता है. इसके बाद जैसे ही हार्ट में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है तो कई टिश्यूज (Tissues) मर जाते हैं. यह हार्ट को कमजोर बना देती है और इंसान की मौत हो जाती है.

बेकन में बहुत अधिक मात्रा में नमक मौजूद होता है
express co uk की खबर के अनुसार हार्ट अटैक को रोकने के लिए शरीर को हेल्दी और एक्टिव रखना बहुत जरूरी है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने के लिए बेकन (सूअर का मांस) खाने से बचना चाहिए. बेकन की आधे से ज्यादा कैलोरीज सैचूरेटेड फैट से आती है. सैचूरेटेड फैट शरीर में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) या बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. बेकन में बहुत अधिक मात्रा में नमक मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा देता है. इसमें मौजूद सोडियम भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानकर होंगे हैरान
रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना चाहिए


करीब 3 दशकों से 30 हजार लोगों पर की जा रही स्टडी में ये सामने आया है कि जो लोग नियमित रूप से प्रोसेस्ड मीट यानी बेकन खाते हैं उनकी मौत बहुत जल्दी हो जाती है. हर 7 दिन में रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट खाने से दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा 3 से 7 फीसदी तक बढ़ सकता है. शिकागो के नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नोरिना एलेन का कहना है कि भले ही यह काफी कम अंतर है लेकिन रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना ही चाहिए.

प्रोसेस्ड मीट खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है
आपको बता दें कि रेड मीट में बीफ, लैंब, पॉर्क, वील और वेनिसन शामिल हैं. वहीं प्रोसेस्ड मीट में बेकन, सौसेजेस, हॉट डॉग्स, सलामी और कॉर्न बीफ शामिल हैं. पिछले साल करीब 53 उम्र के 29,682 पुरुषों पर प्रोसेस्ड मीट खाने को लेकर स्टडी की गई. स्टडी के ग्रुप में शामिल प्रमुख डॉ. विक्टर जॉन्ग ने कहा कि प्रोसेस्ड मीट खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. National Heart, Lung and Blood Institute ने बताया कि हार्ट अटैक होने के कारणों में स्मोकिंग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, ओवरवेट और ओबेसिटी भी है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको पत्ता गोभी खाना पसंद है? आपकी एक गलती इसके सेवन को न बना दे जानलेवा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading